राजनीति

भारत में अंतिम चरण के मतदान में मोदी, कंगना भी मैदान में… जानें चुनाव खत्म होने से पहले PM ने कही क्या खास बात

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में शनिवार को सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की 57 सीटों पर मतदान हो रहा है। इस चरण में उत्तर प्रदेश का वाराणसी भी शामिल है, जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में लगातार तीसरी बार पहुंचने के लिए प्रयास कर रहे हैं।

पंजाब की सभी 13 और हिमाचल प्रदेश की चार सीटों, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार की आठ, ओडिशा की छह और झारखंड की तीन सीटों के अलावा चंडीगढ़ में मतदान हो रहा है। ओडिशा में शेष 42 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान तथा हिमाचल प्रदेश में छह विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव भी एक साथ हो रहे हैं। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ। देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी के बीच मतदाता सुबह से ही मतदान केंद्रों के सामने कतारों में खड़े देखे गए। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की। ​​प्रधानमंत्री ने एक्स पर कहा, “आइए हम सब मिलकर अपने लोकतंत्र को और अधिक जीवंत और सहभागी बनाएं।” उन्होंने कहा, “आज 2024 के लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण है। 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीटों पर मतदान हो रहा है, मैं मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने का आह्वान करता हूं। मुझे उम्मीद है कि युवा और महिला मतदाता रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।”

चुनावी मैदान में उतरे 904 उम्मीदवारों में अन्य प्रमुख उम्मीदवार केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती और अभिनेत्री कंगना रनौत हैं। इस चरण में लगभग 5.24 करोड़ पुरुष, 4.82 करोड़ महिलाएं और 3,574 तृतीय लिंग मतदाताओं सहित 10.06 करोड़ से अधिक नागरिक मतदान करने के पात्र हैं।

शनिवार को होने वाले मतदान के साथ ही 19 अप्रैल से शुरू हुई मैराथन मतदान प्रक्रिया का समापन हो जाएगा। आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा के लिए भी मतदान हुआ। मतगणना 4 जून को होगी। अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना 2 जून को होगी। चुनाव आयोग (ईसी) के दिशानिर्देशों के अनुसार, टेलीविजन चैनल और समाचार आउटलेट शाम 6:30 बजे के बाद एग्जिट पोल के आंकड़े और उसके नतीजे प्रसारित कर सकेंगे।

चुनाव आयोग ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने तथा जिम्मेदारी और गर्व के साथ मतदान करने का आह्वान किया है। आम चुनाव के पहले छह चरणों में मतदान क्रमशः 66.14 प्रतिशत, 66.71 प्रतिशत, 65.68 प्रतिशत, 69.16 प्रतिशत, 62.2 प्रतिशत और 63.36 प्रतिशत रहा। गुरुवार शाम को समाप्त हुए अंतिम चरण के चुनाव प्रचार में मोदी के नेतृत्व में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं ने कांग्रेस और विपक्षी गुट पर भ्रष्ट, हिंदू विरोधी होने तथा लूट, तुष्टिकरण और वंशवादी राजनीति में संलिप्त होने का आरोप लगाया। 

विपक्षी दल दावा कर रहे हैं कि भाजपा किसान विरोधी, युवा विरोधी है और चुनाव जीतने पर संविधान को बदल देगी तथा उसे खत्म कर देगी। बिहार की आठ लोकसभा सीटों के साथ-साथ अगिआंव विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव हो रहा है। केंद्रीय मंत्री आर के सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद भी चुनावी मैदान में हैं। झारखंड में दुमका, राजमहल और गोड्डा सीटों पर इस चरण में मतदान हो रहा है। सबकी निगाहें दुमका पर टिकी हैं, जहां जेल में बंद झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की साली भाजपा की सीता सोरेन इंडिया ब्लॉक के नलिन सोरेन के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं। झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) की तीन बार विधायक रहीं सीता सोरेन लोकसभा चुनाव से ठीक पहले भाजपा में शामिल हुई थीं।

ओडिशा में छह लोकसभा और 42 विधानसभा सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है। विधानसभा अध्यक्ष प्रमिला मलिक, सरकार के मुख्य सचेतक प्रशांत मुदुली, ओडिशा भाजपा प्रमुख मनमोहन सामल और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा चुनाव मैदान में हैं। पश्चिम बंगाल की दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर सीटों के लिए भी मतदान हो रहा है।

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के मौजूदा सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय, सौगत रॉय और माला रॉय, भाजपा की पूर्व केंद्रीय मंत्री देबाश्री चौधरी और वरिष्ठ माकपा नेता सुजान चक्रवर्ती सहित कई दिग्गज उम्मीदवार मैदान में हैं। उत्तर प्रदेश के 13 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान चल रहा है, जो सभी राज्यों में से सबसे अधिक 80 सदस्यों को लोकसभा में भेजता है। पंजाब में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सहयोगी दल – कांग्रेस और आम आदमी पार्टी – अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि भाजपा और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) 1996 के बाद पहली बार अपने दम पर चुनाव लड़ रहे हैं।

सुखबीर बादल के नेतृत्व वाली शिअद तीन निरस्त कृषि कानूनों को लेकर 2020 में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से बाहर हो गई थी। हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटों – हमीरपुर, मंडी, कांगड़ा और शिमला – और छह विधानसभा सीटों – सुजानपुर, धर्मशाला, लाहौल और स्पीति, बरसर, गगरेट और कुटलैहर के लिए मतदान हो रहा है। सभी की निगाहें मंडी पर हैं, जहां भाजपा की रनौत और कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह आमने-सामने हैं। मतदान शाम 6 बजे समाप्त होने वाला है, झारखंड को छोड़कर, जहां यह शाम 5 बजे समाप्त होने वाला है।

Source link

Most Popular

To Top