उद्योग/व्यापार

ब्रिटेन में 4 जुलाई को हो सकते हैं आम चुनाव, इस बारे में जल्द ऐलान करेंगे पीएम ऋषि सुनक

ब्रिटेन में आम चुनाव 4 जुलाई को होंगे। ब्रिटिश मीडिया ने 22 मई को सूत्रों के हवाले यह खबर दी। प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने हाल में अपने टॉप मंत्रियों से मुलाकात की है। बीबीसी, ITV, स्काई न्यूज और द गार्डियन के राजनीतिक संपादकों ने बताया कि कैबिनेट की बैठक के बाद ऋषि सुनक अपने बयान में चुनाव की तारीखों का ऐलान करेंगे। इस चुनाव में पहली बार 44 साल के सुनक को जनता का सामना करना पड़ेगा। उन्हें अक्टूबर 2022 में पहली बार कंजर्वेटिव पार्टी की आंतरिक वोटिंग में नेता नियुक्त किया गया था।

सुनक का इरादा बेहतर आर्थिक डेटा के जरिये वोटरों को आकर्षित करना है, जिन्हें बढ़ती महंगाई का सामना करना पड़ रहा था। सुनक ने इनफ्लेशन को 11 पर्सेंट के ऐतिहासिक लेवल से घटाकर आधा करने का वादा किया था। यह पिछले साल मुमकिन हुआ और आर्थिक आंकड़ों में उल्लेखनीय सुधार देखने को मिला है। इस पर ब्रिटेन के वित्त मंत्री जे. हंट का कहना था, ‘ यह इस बात का सबूत है कि प्लान काम कर रहा है। ‘

राजनीतिक टीकाकारों का कहना है कि सुनक चुनावों में विपक्षी दल लेबर पार्टी से काफी पिछड़ रहे हैं और बेहतर आउटलुक पेश कर अपनी स्थिति ठीक करने की कोशिश कर सकते हैं। हालांकि, सरकार के आलोचकों का कहना है कि इसका लेना सरकार की पॉलिसी के बजाय ग्लोबल इकोनॉमी से है। इससे पहले सुनक ने चुनाव की तारीख के बारे में बताने से इनकार करते हुए सिर्फ इतना कहा था कि चुनाव इस साल की दूसरी छमाही में होंगे।

चुनाव का ऐलान ऐसे वक्त में किया जाना है, जब सुनक का दावा है कि इनफ्लेशन काबू में है और अर्थव्यवस्था में सुधार हो रहा है। रॉयटर्स के आंकड़ों के अनुसार, ऊर्जा की कीमतें लगातार कम होने के कारण अप्रैल में ब्रिटेन का इनफ्लेशन लगभग तीन वर्षों में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है।

Source link

Most Popular

To Top