उद्योग/व्यापार

बैंक में नौकरी पाने के लिए कर रहे हैं तैयारी? चाहिए होगा बेस्ट सिबिल स्कोर, बदल गए हैं नियम

Bank Job: क्या आप भी बैंक में नौकरी पाने के लिए तैयारी कर रहे हैं? तो आपके लिए जरूरी खबर है। अब बैंक में नौकरी पाने के लिए अच्छे स्कोर के साथ सिबिल स्कोर (Cibil Score) भी चाहिए होगा। बिना अच्छे सिबिल स्कोर के आपको बैंक में नौकरी नहीं मिलेगी। अब किसी बैंक या एनबीएफसी में जॉब को सुरक्षित करना सिर्फ कड़ी मेहनत नहीं है। अब एक अच्छा सिबिल या क्रेडिट स्कोर अनिवार्य है। बैंकिंग सेक्टर की भर्ती एजेंसी आईबीपीएस (IBPS) ने आरआरबी, आईबीपीएस क्लर्क और पीओ पोस्ट (PO Recruitment) नोटिस में एक नया मानदंड पेश किया है, जिसमें कहा गया है कि आवेदकों के पास योग्यता के हिस्से के रूप में एक अच्छा क्रेडिट स्कोर होना चाहिए।

650 से ऊपर होना चाहिए क्रेडिट स्कोर

बैंक एग्जाम में शामिल होने पर उम्मीदवारों का क्रेडिट स्कोर 650 से अधिक होना आवश्यक है। और इस बात पर जोर दिया गया है कि प्रत्येक आईबीपीएस और बैंक पोस्ट के लिए अप्लाई करने वाले कैंडीडेट को अपने सिबिल स्कोर के बारे में पता होना चाहिए। स्कोर जांचने की प्रक्रिया आसानी से उपलब्ध होनी चाहिए। आईबीपीएस के अध्यक्ष एमवी राव ने आश्वासन दिया है कि कम क्रेडिट स्कोर अकेले अयोग्यता का कारण नहीं बनेगा।

क्या होता है सिबिल स्कोर

क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड देश में सिबिल या क्रेडिट स्कोर जारी करता है जो 300 से 900 तक होता है। यह तीन अंकों का स्कोर है जो किसी व्यक्ति की लोन चुकाने की क्षमता को दर्शाता है। आपका क्रेडिट स्कोर दर्शाता है कि आप अपने बजट के अंदर लोन पेमेंट को कितनी अच्छी तरह मैनेज करते हैं। आपकी क्रेडिट हिस्ट्री और रिकॉर्ड इसे तय करता है।

नहीं देने पर क्या होगा?

बैंक जॉब पाने के लिए कैंडीडेंट को सिबिल स्कोर का लेटर देना होगा। जॉब पर ज्वाइनिंग से पहले ये देना होगा। ऐसा नहीं करने पर ऑफर लेटर कैंसिल हो सकता है।

कैंडीडेट्स नए नियम से हैं परेशान

बैंक जॉब को लेकर आए नए नियम से बैंक में नौकरी पाने के इच्छुक कैंडीडेट परेशान हैं। खासकर वह लोग जो 20 से 28 साल के उम्र में लिपिक पद की नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं। कुछ लोग बिना किसी नौकरी के अनुभव के नए स्नातकों के लिए अनिवार्य क्रेडिट स्कोर की मांग के पीछे के तर्क पर सवाल उठा रहे हैं। एक कोचिंग सेंटर के निदेशक के अनुसार, बिना बैंक खाते वाले लोगों को अपनी सिबिल स्कोर से छूट दी गई है। यही चिंता का कारण है क्योंकि कई कैंडीडेट के पास कई बार अपना बैंक अकाउंट भी नहीं होता है।

Kay Cee Energy & Infra IPO : अंतिम दिन पानी की तरह बहा पैसा, 1052 गुना सब्सक्राइब हुआ इश्यू

Source link

Most Popular

To Top