उद्योग/व्यापार

बुल्स की नजरें चुनावों के नतीजों पर, जानिए M&M, Ashok Leyland और वेदांत फैशंस में आपको क्या करना चाहिए

अब तक आए चौथी तिमाही के कंपनियों के नतीजे अच्छे हैं। कोई बड़ी प्रॉब्लम नहीं दिखी है। लेकिन, अब निगाहें अर्निंग्स (प्रॉफिट) और वैल्यूएशंस पर नहीं हैं बल्कि 4 जून को लोकसभा चुनावों के नतीजे आने के बाद मार्केट की प्रतिक्रिया पर हैं। उधर, कमोडिटी मार्केट में कॉपर में थोड़ा रेसिस्टेंस दिख रहा है। हालांकि, मीडियम टर्म आउटलुक पॉजिटिव है, क्योंकि कॉपर की मांग मजबूत और सप्लाई कम है। लेकिन, चीन की डिमांड का असर कॉपर पर पड़ेगा।

अशोक लेलैंड के स्टॉक्स में तेजी दिखी है, जिसकी वजह अप्रैल में सेल्स के मजबूत डेटा हैं। M&HCV और LCV की कंबाइंड सेल्स साल दर साल आधार पर 10 फीसदी बढ़ी। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने कहा है कि इस साल M&HCV इंडस्ट्री की ग्रोथ फ्लैट रहने का अनुमान है। अगले साल ग्रोथ में 10 फीसदी की कमी आ सकती है। हाल में ब्रोकरेज फर्मों ने Ashok Leyland की रेटिंग घटाई है। इस स्टॉक को बेचने की सलाह दी है। इसका टारगेट प्राइस 140 रुपये कर दिया है।

वेदांत फैशंस के चौथी तिमाही के नतीजों कमजोर रहे। कंपनी के मैनेजमेंट ने इस साल की दूसरी तिमाही से सेल्स बढ़ने की उम्मीद जताई है। कंपनी ने अपने स्टोर्स की संख्या बढ़ाई है। साथ ही कुछ छोटे स्टोर्स में कंसॉलिडेशन ला रही है। लोगों की इनकम बढ़ने से टियर 2 और टियर 3 शहरों में डिमांड बढ़ेगी, जिससे सेल्स बढ़ेगी। Vedant Fashions का स्टॉक अक्टूबर 2022 के अपने ऑल-टाइम हाई से 30 फीसदी से ज्यादा गिर चुका है। दिसंबर तिमाही में सेल्स में बड़े उछाल के बावजूद दूसरी तिमाहियों में सेल्स की ग्रोथ सीमित दायरे में रही है।

चौथी तिमाही के अच्छे नतीजों से Indiamart Intermesh के शेयरों में तेजी दिखी है। हालांकि, B2B बिजनेस के लिए मार्च तिमाही सुस्त रही। कंपनी का EBITDA मार्जिन उम्मीद से बेहतर रहा। इसकी वजह यह है कि सेल्स और मार्केटिंग के साथ ही कंपनी की टेक कॉस्ट में कमी आई है। हालांकि, सब्सक्राइबर एडिशन सुस्त पड़ने का असर कलेक्शन पर पड़ा है। कंपनी के मैनेजमेंट ने कलेक्शन ग्रोथ 20-25 फीसदी रहने का अनुमान जताया है। मैनेजमेंट ने यह नहीं बताया है कि हालात कब तक सामान्य होंगे। जेएम फाइनेंशियल ने अपनी रिपोर्ट में इस बारे में बताया है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा की अप्रैल सेल्स के डेटा पर मार्केट ने अच्छी प्रतिक्रिया जताई है। इससे कंपनी का स्टॉक नए ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गया है। M&M ने घरेलू बाजार में 41,008 यूटिलिटी व्हीकल्स बेची है। यह 18 फीसदी की ग्रोथ है। हाल में लॉन्च SUV XUV 3XO मारुति की ब्रेजा और ह्यूंडई के वेन्यू को जबरदस्त टक्कर दे रही है। बेयर्स का कहना है कि कंपनी के फार्म बिजनेस और ट्रैक्टर बिक्री के डेटा कमजोर रहे हैं।

Source link

Most Popular

To Top