उद्योग/व्यापार

बिल गेट्स ने 150 देशों को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए भारत की सराहना की, बताया ‘ग्लोबल इनोवेटर’

Bill Gates in india: माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) ने गंभीर संकट के समय में 150 से अधिक देशों को कोरोना वायरस के वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए भारत की सराहना की। उन्होंने वैश्विक स्वास्थ्य समस्याओं के मूल्यवान समाधान में योगदान देने के लिए भारत को ‘ग्लोबल इनोवेटर’ करार दिया। दिग्गज उद्योगपति ने कहा कि भारत लंबे समय से एक ‘ग्लोबल इनोवेटर’ रहा है, जो वैश्विक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए मूल्यवान समाधानों में योगदान दे रहा है। उन्होंने कहा कि विभिन्न स्थितियों के लिए उच्च गुणवत्ता और लागत प्रभावी वैक्सीन प्रदान कर भारत ने दुनिया भर में लाखों लोगों की जान बचाने में मदद कर रहा है।

बिल बेट्स ने कोविड काल में भारत की भूमिका का उल्लेख करते हुए कहा, “भारत भी दुनिया के लिए COVID वैक्सीन का एक बहुत बड़ा स्रोत था। फाउंडेशन ने इस प्रयास में भारतीय कंपनियों के साथ भी भागीदारी की।” उन्होंने क्लिनिकल डायग्नोस्टिक्स में भारत की क्षमता की ओर भी इशारा करते हुए कहा कि आने वाले वर्षों में ‘वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दों को हल करने में भारतीय इनोवेटर और भी बड़ी भूमिका निभाएगा’

बिल गेट्स ने भारत सरकार से मिलाया हाथ

गेट्स केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के साथ एक बैठक के दौरान बोल रहे थे, जब उन्होंने घोषणा की कि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और भारत सरकार पूरी दुनिया के लिए सिकल सेल एनीमिया के लिए लागत प्रभावी इलाज लाने के लिए निजी क्षेत्र के साथ काम कर रहे हैं।

बिल गेट्स ने कहा, “भारत में बीमारी का बोझ काफी अधिक है। अफ्रीका में यह और भी बड़ी चुनौती है। वर्तमान में उपलब्ध इलाजों की लागत अप्रभावी है। यहां तक कि अमेरिका जैसे उच्च आय वाले देशों के लिए भी…यह फाउंडेशन के बीच साझेदारी का एक क्षेत्र हो सकता है और भारत सरकार पूरी दुनिया के लिए सिकल सेल एनीमिया के लिए एक लागत प्रभावी इलाज लाने के लिए भारतीय निजी क्षेत्र के साथ काम कर रही है।”

ये भी पढ़ें- Reliance Industries के डिज्नी के साथ 70000 करोड़ रुपये के ज्वाइंट वेंचर के बारे में जानिए 10 सबसे अहम बातें

उन्होंने आगे कहा, “फाउंडेशन को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ एक मजबूत साझेदारी करने का सौभाग्य मिला है, जो मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, एनीमिया, वैक्सीन-रोकथाम योग्य बीमारियों सहित संक्रामक रोगों, डिजिटल सहित कई स्वास्थ्य प्राथमिकताओं पर काम कर रहा है।”

Source link

Most Popular

To Top