Uncategorized

बांग्लादेश में मानवाधिकार हनन की जाँच के लिए दौरा करेगी एक टीम

यूएन मानवाधिकार उच्चायुक्त वोल्कर टर्क ने एक सोशल मीडिया सन्देश में कहा है उन्होंने बांग्लादेश की अन्तरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस के साथ टैलीफ़ोन पर बातचीत की है और वहाँ की सरकार और लोगों को, पूर्ण समर्थन व एकजुटता का भरोसा दिलाया है.

संयुक्त राष्ट्र के उप प्रवक्ता फ़रहान हक़ ने गुरूवार को यूएन मुख्यालय में नियमित प्रैस वार्ता में कहा कि यूएन मानवाधिकार उच्चायुक्त ने बांग्लादेश की अन्तरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस के साथ विस्तार से बातचीत की है जिनमें, सहयोग के साथ-साथ, जवाबदेही के मुद्दे भी शामिल हैं.

उप प्रवक्ता ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र की एक अगले सप्ताह बांग्लादेश की राजधानी ढाका का दौरा करेगी और हाल के सप्ताहों में हुई हिंसा और अशान्ति में हुए मानवाधिकार हनन के मामलों की जाँच के लिए समर्थन व औपचारिकताओं पर बातचीत करेगी.

ग़ौरतलब है कि देश में सरकारी रोज़गारों में आरक्षण कोटा के विरोध में जुलाई के आरम्भ में शुरू छात्र प्रदर्शन शुरू हुए थे, जो देशभर में फैल गए थे. 

तत्कालीन सरकार ने उन प्रदर्शनों को दबाने के लिए बल प्रयोग किया, जिसमें 300 से अधिक लोगों के मारे जाने की ख़बरें हैं.

मानवाधिकार एजेंसियों ने, सरकार के बल प्रयोग के दौरान बड़े पैमाने पर मानवाधिकार हनन होने के आरोप लगाए हैं. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त कार्यालय की ये जाँच टीम, उसी सन्दर्भ में देश का दौरा करेगी.

प्रवक्ता ने कहा कि मानवाधिकार उच्चायुक्त बांग्लादेश में अन्तरिम सरकार और वहाँ के लोगों को सरकार के एक ऐसे सफल परिवर्तन को सम्भव बनाने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है जिससे मानवाधिकारों का संरक्षण सुनिश्चित हो.

उप प्रवक्ता फ़रहान हक़ ने बांग्लादेश में नए सिरे से हो रहे प्रदर्शनों और भड़की हिंसा पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि संयुक्त राष्ट्र, शान्तिपूर्ण प्रदर्शन किए जाने के अधिकार का, सम्मान किए जाने को प्रोत्साहित करता है.

उप प्रवक्ता ने बांग्लादेश के सुरक्षा बलों से यह सुनिश्चित किए जाने का भी आहवान किया कि शान्तिपूर्ण प्रदर्शनों में शिरकत करने वालों को किसी तरह का नुक़सान नहीं हो.

Source link

Most Popular

To Top