उद्योग/व्यापार

बजट लक्ष्य पूरा करने के लिए सहयोगी देशों से 12 अरब डॉलर का कर्ज लेगा पाकिस्तान

पाकिस्तान ने अपने बजट लक्ष्य को पूरा करने के लिए वित्त वर्ष 2024-25 में चीन जैसे प्रमुख सहयोगियों से 12 अरब डालर का कर्ज लेने का फैसला किया है। नकदी संकट से जूझ रहे देश में IMF टीम के आने की उम्मीद है। जून में पेश होने वाले बजट से पहले वैश्विक कर्जदाता के साथ एक नए कर्ज कार्यक्रम के लिए बातचीत मई के मध्य में शुरू होने की उम्मीद है।

वित्तीय संकट से निपटने के लिए पाकिस्तान सऊदी अरब सहित कई देशों से मदद मांग सकता है। वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, सऊदी अरब से पांच अरब डॉलर, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से तीन अरब डॉलर और चीन से चार अरब डॉलर की मदद ली जाएगी। साथ ही, अगले वित्त वर्ष में चीन से और नए वित्तपोषण का अनुमान भी शामिल किया जाएगा।

पाकिस्तान को नए कर्ज कार्यक्रम के तहत अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IFM) से एक अरब डॉलर से ज्यादा मिलेगा, जबकि विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक से नए वित्तपोषण को भी अनुमानित बजट में शामिल किया गया है।

इसके अलावा, पाकिस्तान बढ़ती महंगाई से जूझ रहा है, इसलिए आगामी बजट में उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए पांच जरूरी खाद्य पदार्थों पर छूट के लिए पैसे अलग रखने की बात हो रही है। उद्योग एवं उत्पादन मंत्रालय ने यूटिलिटी स्टोर्स से अगले साल के बजट के लिए सुझाव मांगे हैं। यह विचार संभवतः प्रधान मंत्री राहत पैकेज बजट का हिस्सा होंगे, जो 30 जून को समाप्त हो रहा है।

Source link

Most Popular

To Top