उद्योग/व्यापार

पोस्ट ऑफिस के जरिये भी बदले जा सकते हैं 2000 रुपये के नोट, RBI ने बताया तरीका

Rupees 2000 Note: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि 2,000 रुपये के नोट डाकघरों के जरिए भी बदले जा सकते हैं। 2,000 रुपये के नोट वापस करने के लिए आरबीआई दफ्तरों पर लोगों की कतारें लगने की खबरें आ रही हैं। अपनी वेबसाइट पर अक्सर पूछे जाने वाले सवालों (FAQ) के एक सेट में आरबीआई ने कहा कि लोग किसी भी डाकघर (Post Office) से उसके 19 जारी ऑफिसों में से किसी को भी नोट भेज सकते हैं।

2000 रुपये का नोट कैसे बदलें: डाकघर में 2000 रुपये का नोट बदलें

RBI के सवाल के जवाब में दिये जवाब के मुताबिक लोगों को एक आवेदन पत्र भरना होगा जो ऑनलाइन उपलब्ध है और नोटों को भारतीय डाक (Indian Post) की किसी भी सर्विस से आरबीआई जारी ऑफिस को भेजना होगा। पिछले साल मई में टॉप बैंक ने 2016 में नोटबंदी के बाद पहली बार पेश किए गए 2,000 रुपये के नोटों को वापस लेने के अपने फैसले की घोषणा की थी।

इतने नोट आ चुके हैं वापिस

मई 2023 तक चलन में मौजूद 2,000 रुपये के 97.38 प्रतिशत से अधिक नोट वापस आ गए हैं। बैंक काउंटरों पर नोट बदलने या जमा करने की अनुमति देने के बाद, आरबीआई ने कई अन्य चैनल उपलब्ध कराए हैं जहां नोटों को बदला या जमा किया जा सकता है। आरबीआई के FAQ के अनुसार एक व्यक्ति पोस्ट ऑफिस की सर्विस के साथ-साथ 19 आरबीआई ऑफिसों में एक बार में 20,000 रुपये की सीमा तक नोट बदल सकता है या जमा कर सकता है।

RBI ने यह भी कहा कि कम संख्या में करेंसी नोट बदलने वाले जैसे किसी के पास सिर्फ 2-3 नोट हैं, तो उनके लिए भी अलग लाइन लगाई गई है। ताकि उन्हें लंबा इंतजार न करना पड़े। वेटिंग लाउंज भी रीजनल ऑफिस में बनाए गए हैं। RBI ने नोट बदलने के लिए आम लोगों को 30 सितंबर तक का समय दिया गया था जिसे बाद में 7 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया। अब आम लोग आरबीआई के बताई रीजनल ऑफिस में ही 2000 रुपये के नोट बदल सकते हैं।

बैंक नोट बदलने के लिए 19 आरबीआई ऑफिस की लिस्ट में अहमदाबाद, बैंगलोर, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना और तिरुवनंतपुरम हैं।

Source link

Most Popular

To Top