उद्योग/व्यापार

पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम महिलाओं को 2 साल में बना देगी अमीर, मिलेगा फायदा

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम महिलाओं को कम समय में अमीर बना सकती है। महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (Mahila Samman Saving Certificate) महिलाओं और लड़कियों के बीच निवेश को बढ़ावा देने के शुरू की गई। ये योजना सरकार महिलाओं के लिए चला रही है। महिलाएं इस योजना में साल 2025 तक निवेश कर सकती है।

कौन खोल सकता है अकाउंट

किसी भी भारतीय महिला को चाहे वह किसी भी उम्र की हों उन्हें योजना के तहत खाता खोलने और निवेश करने का अवसर मिलता है। इसके अलावा पुरुष अभिभावकों सहित एक कानूनी या प्राकृतिक पेरेंट्स, नाबालिग लड़की के लिए खाता खोल सकते हैं। यह आपकी बेटी या आपके संरक्षण में किसी अन्य युवा लड़की के लिए फाइनेंशियल प्रोडक्ट में निवेश करने का मौका देती है।

इतना मिलता है ब्याज

योजना के तहत महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट पर निवेश में इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत छूट मिलती है। योजना के तहत इस पर कमाए गए ब्याज पर टैक्स देना होगा। इसका मतलब यह है कि यह टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट के उलट है, इसके ब्याज पर आपको टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता। ब्याज से होने वाली इनकम पर TDS काटा जाता है। इस योजना पर सालाना 7.5 फीसदी का ब्याज मिलता है, जो अकाउंट में हर तिमाही पर आता है लेकिन ब्याज और पूरा मूल मैच्योरिटी पर मिलता है।

2 साल में होगी इनकम

यदि आप 2 साल के लिए महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र में 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको मैच्योरिटी पर 2.32 लाख रुपये मिलेंगे। ये एफडी क तरह ही काम करता है। आप अपने निकटतम पोस्ट ऑफिस पर जाएं और खाता खुलवाने के लिए फॉर्म सबमिट कर दें। इसके अलावा आपको KYC डॉक्यूमेंट्स यानी आधार और पैन कार्ड देना होगा। आपको चेक के साथ पे-इन-स्लिप भी देनी होगी। महिला सम्मान सर्टिफिकेट देश के कई बैंक में भी मिल रहे हैं।

खाताधारक की मृत्यु होने पर इसे बंद किया जा सकता है। इमरजेंसी के समय जैसेकि खाताधारक की जीवन को खतरे में डालने वाली मृत्यु। हालांकि, इस मामले में आपको डॉक्यूमेंट्स देने होंगे। बिना कोई कारण बताए खाता खोलने के छह महीने बाद। हालांकि, तब आपको ब्याज 2 प्रतिशत कम करके यानी 5.5 फीसदी ही मिलेगा।

MSSC में न्यूनतम निवेश राशि 1000 रुपये और 100 के मल्टीपल में होता है। इसकी अधिकतम लिमिट 2 लाख रुपये प्रति अकाउंट है। अगर पहले से अकाउंट है दूसरा अकाउंट खोलना चाहते हैं तो कम से कम 3 महीने का गैप होना चाहिए। अकाउंट खोलने के 1 साल बाद 40 फीसदी पैसा निकाला जा सकता है।

FD Rates: मई में 4 बैंकों ने रिवाइज किया एफडी पर ब्याज, मिलेगा 9.10% का इंटरेस्ट

Source link

Most Popular

To Top