उद्योग/व्यापार

पोस्ट ऑफिस की इस योजना में स्मृति ईरानी ने किया निवेश, महिलाओं को 2 साल में बना देगी अमीर

Post Office Scheme: महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने पीएम मोदी सरकार महिलाओं के लिए खास योजना लेकर आए। सरकार की इस योजना को प्रमोट करने के लिए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी निवेश किया है। महिला सम्मान सर्टिफिकेट योजना के लॉन्च होने के बाद स्मृति ईरानी ने नई दिल्ली के संसद मार्ग स्थित पोस्ट ऑफिस में अपना महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र अकाउंट खोला। महिलाएं भी सरकार की इस योजना में निवेश कर सकती हैं।

महिलाएं अगले साल तक कर सकती हैं निवेश

महिला सम्मान सर्टिफिकेट योजना सरकार ने बजट 2023 में शुरू की थी। ये योजना मार्च 2025 तक निवेश के लिए खुली है। यानी, महिलाओं के पास निवेश करने के लिए एक साल का समय बचा है। योजना के तहत महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट पर निवेश में इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत छूट मिलती है। योजना के तहत इस पर कमाए गए ब्याज पर टैक्स देना होगा। इसका मतलब यह है कि यह टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट के उलट है, इसके ब्याज पर आपको टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता। ब्याज से होने वाली इनकम पर TDS काटा जाता है। इस योजना पर सालाना 7.5 फीसदी का ब्याज मिलता है, जो अकाउंट में हर तिमाही पर आता है लेकिन ब्याज और पूरा मूल मैच्योरिटी पर मिलता है।

2 लाख रुपये तक कर सकते हैं निवेश

यदि आप 2 साल के लिए महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र में 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको मैच्योरिटी पर 2.32 लाख रुपये मिलेंगे। ये एफडी क तरह ही काम करता है। आप अपने निकटतम पोस्ट ऑफिस पर जाएं और खाता खुलवाने के लिए फॉर्म सबमिट कर दें। इसके अलावा आपको KYC डॉक्यूमेंट्स यानी आधार और पैन कार्ड देना होगा। आपको चेक के साथ पे-इन-स्लिप भी देनी होगी। महिला सम्मान सर्टिफिकेट देश के कई बैंक में भी मिल रहे हैं।

अधिकतम निवेश

MSSC में न्यूनतम निवेश राशि 1000 रुपये और 100 के मल्टीपल में होता है। इसकी अधिकतम लिमिट 2 लाख रुपये प्रति अकाउंट है। अगर पहले से अकाउंट है दूसरा अकाउंट खोलना चाहते हैं तो कम से कम 3 महीने का गैप होना चाहिए। अकाउंट खोलने के 1 साल बाद 40 फीसदी पैसा निकाला जा सकता है।

आपका भी समर वेकेशन में है यूरोप जानें का प्लान! शेनजेन वीजा मिलना हुआ मुश्किल, पहले ही देख लें दूसरे ऑप्शन

Source link

Most Popular

To Top