उद्योग/व्यापार

पैसेंजर व्हीकल्स की देश में बिक्री पहुंच सकती है 50 लाख यूनिट के पार, Tata Motors ने कस ली कमर

देश में पैसेंजर व्हीकल (PV) सेगमेंट में अगले कुछ वर्षों में सालाना बिक्री 50 लाख के आंकड़े को पार कर जाने की उम्मीद है और टाटा मोटर्स (Tata Motors) ग्रोथ के इस मौके का फायदा उठाने के लिए तैयार है। यह बात टाटा समूह के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन (N. Chandrasekaran) ने कही है। वित्त वर्ष 2023-24 की वार्षिक रिपोर्ट में कंपनी के शेयरधारकों के लिए मैसेज में उन्होंने कहा कि टाटा मोटर्स भविष्य में अपने सभी कारोबारों में रेवेन्यू ग्रोथ और मजबूत फ्री कैश फ्लो पर फोकस करेगी।

चंद्रशेखरन ने कहा, ‘‘भारत अगले कुछ वर्षों में पैसेंजर व्हीकल्स की बिक्री के मामले में 50 लाख के आंकड़े को पार करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। पिछले वर्ष यह आंकड़ा 41 लाख था। टाटा मोटर्स अपनी बाजार स्थिति को और मजबूत करने और इस ग्रोथ अवसर का फायदा उठाने के लिए अच्छी स्थिति में है।’’

देश में अभी व्हीकल्स की कितनी पैठ

उन्होंने कहा कि भारत में वाहनों की पैठ, प्रति 1,000 जनसंख्या पर लगभग 30 वाहनों की है। यह वैश्विक मानदंडों से काफी कम है और इसमें वृद्धि जारी रहने की उम्मीद है। पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि अगले चरण में कारोबार, रेवेन्यू ग्रोथ को बढ़ावा देने, EBITDA में सुधार, मजबूत फ्री कैश फ्लो, टेक्नोलॉजी और ब्रांड लीडरशिप पर फोकस करेगा।

मोदी सरकार ने बैंकिंग सेक्टर का किया कायापलट, 10 साल में ₹10 लाख करोड़ से अधिक डूबा कर्ज वसूला: निर्मला सीतारमण

Tata Motors इन कारोबारों पर भी करेगी फोकस

चंद्रशेखरन ने कहा कि वाहनों की बिक्री के अलावा, स्पेयर पार्ट्स, डिजिटल और स्मार्ट मोबिलिटी समाधान जैसे कारोबारों पर भी फोकस किया जाएगा, जिससे व्हीकल सेल्स कारोबार की अस्थिरता को कम करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस पोर्टफोलियो में प्रतिस्पर्धात्मक तीव्रता उच्च बनी रहेगी और कारोबार, प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए प्रोडक्ट्स, प्लेटफार्म्स, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक आर्किटेक्चर, और व्हीकल सॉफ्टवेयर में निवेश करना जारी रखेगा। ईवी कारोबार कई प्रोडक्ट लॉन्च के माध्यम से पैठ बढ़ाने, बाजार विकास पर फोकस करने, चार्जिंग नेटवर्क को बेहतर बनाने और आकांक्षात्मक प्रोडक्ट फीचर्स को पेश करने पर फोकस करेगा।

Source link

Most Popular

To Top