खेल

पेरिस ओलंपिक में दिखेगी भारतीय मुक्केबाजों की धूम, अमित पंघाल के बाद जैस्मीन लम्बोरिया ने भी अपनी जगह की पक्की

Jaismine Lamboria- India TV Hindi

Image Source : PTI
पेरिस ओलंपिक में दिखेगी भारतीय मुक्केबाजों की धूम

Paris Olympic 2024: ओलंपिक 2024 का आयोजन फ्रांस की राजधानी पेरिस में 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होगा। भारत की नजर इस बार ज्यादा से ज्यादा मेडल जीतने पर है। इस इवेंट के लिए कुल 6 भारतीय मुक्केबाजों ने अपनी जगह पक्की की है। राष्ट्रीय महिला चैंपियन जैस्मीन लम्बोरिया पेरिस ओलंपिक का कोटा हासिल करने वाली छठी भारतीय मुक्केबाज हैं। इससे पहले अमित पंघाल ने भी ओलंपिक कोटा हासिल किया। 

जैस्मीन लम्बोरिया की एकतरफा जीत

राष्ट्रीय महिला चैंपियन जैस्मीन लम्बोरिया (57 किग्रा) ने दूसरे वर्ल्ड क्वालीफिकेशन मुक्केबाजी टूर्नामेंट के अपने क्वार्टर फाइनल में विपरीत अंदाज में जीत दर्ज कर पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया। जैस्मीन ने अपने 60 किग्रा को छोड़कर महिलाओं के 57 किग्रा वर्ग में कोटा हासिल की चुनौती पेश की और देश को इस वर्ग का कोटा दिलाया। जैस्मीन ने एकतरफा क्वार्टर फाइनल में माली की मैरिन कामरा को आसानी से 5-0 से पराजित किया। पंघाल और जैस्मीन इस तरह ओलंपिक में जगह बनाने वाले मुक्केबाज निशांत देव (71 किग्रा), निकहत जरीन (50 किग्रा), प्रीति पवार (54 किग्रा) और लवलीना बोरगोहेन (75 किग्रा) की चौकड़ी के साथ शामिल हो गए। 

अमित पंघाल की धमाकेदार वापसी 

वर्ल्ड चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अमित पंघाल (51 किग्रा) ने एक कड़े मुकाबले में वापसी करते हुए चीन के चुआंग लियू को 5-0 से हराकर दूसरी बार ओलंपिक के लिए टिकट कटाया। पंघाल को पेरिस ओलंपिक में जगह बनाने का केवल यही एक मौका मिला था और एशियाई खेल 2018 के चैंपियन ने इस मौके का पूरा फायदा उठाया। पंघाल ने भारतीय मुक्केबाजी महासंघ की मूल्यांकन प्रणाली के कारण राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह गंवा दी थी। उनके स्थान पर वर्ल्ड चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता दीपक भोरिया को टीम में चुना गया था जिन्होंने पिछली दो क्वालीफाइंग प्रतियोगिताओं में भाग लिया। पंघाल ने तोक्यो ओलंपिक के बाद जिस बड़ी प्रतियोगिता में भाग लिया था वह 2022 के राष्ट्रमंडल खेल थे जिनमें उन्होंने स्वर्ण पदक जीता थी। 

ये भी पढ़ें

WI vs PNG: खतरे में क्रिस गेल का बड़ा रिकॉर्ड, निकोलस पूरन के पास आगे निकलने का मौका 

Paris Olympics 2024: मुक्केबाज अमित पंघाल का बड़ा कारनामा, हासिल किया पेरिस ओलंपिक कोटा

Source link

Most Popular

To Top