राजनीति

पाकिस्तान में मारे जा रहे हैं भारत के दुश्मन, विदेश मंत्रालय ने एक के बाद एक होने वाली मौतों पर आखिर क्या कहा?

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा कि जो लोग भारतीय अधिकारियों द्वारा वांछित हैं, उन्हें यहां आना चाहिए और “कानूनी व्यवस्था का सामना करना चाहिए”, उन्होंने कहा कि वह पाकिस्तान में वांछित आतंकवादियों की मौत पर टिप्पणी नहीं कर सकते। हाल ही में पाकिस्तान में ‘अज्ञात बंदूकधारियों’ द्वारा आतंकवादियों की हत्या पर टिप्पणी करते हुए, विदेश मंत्रालय (एमईए) ने गुरुवार को कहा कि जो लोग भारतीय अधिकारियों द्वारा वांछित हैं, उन्हें यहां आना चाहिए और “कानूनी व्यवस्था का सामना करना चाहिए”।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, “जो लोग भारत में आपराधिक और आतंकवादी गतिविधियों के लिए न्याय का सामना करना चाहते हैं, हम चाहेंगे कि वे भारत आएं और हमारी कानूनी प्रणाली का सामना करें, लेकिन मैं पाकिस्तान में हो रहे विकास पर टिप्पणी नहीं कर सकता।”

विशेष रूप से, लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के आतंकवादी हंजला अदनान, जिन्होंने 2015 में जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में बीएसएफ (सीमा सुरक्षा बल) के काफिले पर हमले का मास्टरमाइंड किया था, को हाल ही में पाकिस्तान के कराची में अज्ञात बंदूकधारियों ने मार डाला था।

हंजला अदनान को 2 और 3 दिसंबर की दरमियानी रात को उनके घर के बाहर गोली मार दी गई थी। 13 दिसंबर या उससे पहले संसद पर हमले की खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नून की धमकी के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत हमेशा खतरों को गंभीरता से लेता है।

हालाँकि, विदेश मंत्रालय ने कहा कि वे “ऐसी धमकियाँ देने वाले चरमपंथियों को बढ़ावा देना या उन्हें श्रेय देना” नहीं चाहते थे।

बागची ने समझाया हम धमकियों को गंभीरता से लेते हैं। हम यहां एक बंधन में फंस गए हैं। मैं ऐसे चरमपंथियों को बढ़ावा देना या उन्हें अधिक महत्व नहीं देना चाहता जो धमकियां देते हैं। हमने इस मामले को अमेरिकी और कनाडाई अधिकारियों के साथ उठाया है। चरमपंथी और आतंकवादी किसी मुद्दे पर मीडिया कवरेज चाहने की प्रवृत्ति होती है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कतर में आठ भारतीयों को दी गई मौत की सजा के खिलाफ दायर अपील के बारे में भी बात की और कहा कि भारत इस मामले की बारीकी से निगरानी कर रहा है और सभी कानूनी और दूतावास संबंधी सहायता प्रदान कर रहा है।

उन्होंने आगे कहा, “इस बीच, हमारे राजदूत को 3 दिसंबर को जेल में उन सभी 8 लोगों से मिलने के लिए काउंसुलर एक्सेस मिला। यह एक संवेदनशील मुद्दा है, लेकिन हम इसका पालन करना जारी रखेंगे और जो कुछ भी हम साझा कर सकते हैं, हम करेंगे।”

Source link

Most Popular

To Top