उद्योग/व्यापार

‘पाकिस्तान ने चूड़ियां नहीं पहनी…’ राजनाथ सिंह के PoK वाले बयान पर फारूक अब्दुल्ला का विवादित कमेंट

Lok Sabha Elections 2024: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) पर अपना दावा कभी नहीं छोड़ेगा। उन्होंने कहा कि लेकिन इसपर बलपूर्वक कब्जा करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, क्योंकि इसके लोग कश्मीर में विकास को देखने के बाद स्वयं भारत का हिस्सा बनना चाहेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के इस बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने रविवार (5 मई) को कहा कि पाकिस्तान ने भी चूड़ियां नहीं पहनी हैं। उनके इस बयान की सोशल मीडिया पर तीखी आलोचना हो रही है।

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के ‘PoK का भारत में विलय होगा’ वाले बयान पर JKNC प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने कहा, “अगर रक्षा मंत्री कह रहे हैं तो आगे बढ़ें। हम रोकने वाले कौन होते हैं। लेकिन याद रखें, वे (पाकिस्तान) भी चूड़ियां नहीं पहनी हैं, उनके पास भी आइटम बम है और दुर्भाग्य से वह परमाणु बम हमारे ऊपर गिरेगा।”

इस दौरान अब्दुल्ला ने पुंछ में आतंकियों द्वारा भारतीय वायुसेना के वाहनों के काफिले पर किए गए हमले पर कहा, “यह बहुत अफसोसजनक है। वे (BJP) कहते थे कि आतंकवाद के लिए 370 जिम्मेदार है तो आज 370 नहीं है, अब इस देश में आतंकवाद है या नहीं, इसका जवाब आप गृह मंत्री अमित शाह से पूछें? हमारे सिपाही रोज शहीद होते हैं लेकिन वे खामोश हैं।”

रक्षा मंत्री ने क्या कहा?

राजनाथ सिंह ने पीटीआई के साथ एक इंटरव्यू में कहा कि जम्मू-कश्मीर में जमीनी स्थिति में काफी सुधार हुआ है। ऐसा समय आएगा जब इस केंद्र शासित प्रदेश में अफस्पा (सशस्त्र बल विशेष शक्तियां अधिनियम) की आवश्यकता नहीं रह जाएगी।

हालांकि, रक्षा मंत्री ने कहा कि यह विषय केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन है और वह उपयुक्त निर्णय लेगा। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में चुनाव भी जरूर होंगे, लेकिन उन्होंने इसके लिए कोई समयसीमा नहीं बताई।

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि भारत को कुछ नहीं करना पड़ेगा। जम्मू-कश्मीर में जिस तरह से जमीनी हालात बदले हैं, क्षेत्र में जिस तरह से आर्थिक प्रगति हो रही है और वहां जिस तरह से शांति लौटी है, मुझे लगता है कि पीओके के लोगों की ओर से यह मांग उठेगी कि उनका भारत में विलय होना चाहिए।”

ये भी पढ़ें- PM Modi Ayodhya Visit: पीएम मोदी ने रामलला के किए दर्शन, पूजा-अर्चना के बाद अयोध्या में किया मेगा रोड शो

सिंह ने आगे कहा, “हमें पीओके पर कब्जा करने के लिए बल प्रयोग नहीं करना पड़ेगा क्योंकि (वहां के) लोग ही कहेंगे कि हमें भारत में विलय करना चाहिए। ऐसी मांगें अब उठ रही हैं।” रक्षा मंत्री ने जोर देकर कहा, “पीओके हमारा था, है, और हमारा रहेगा।” जम्मू-कश्मीर में जमीनी हालात में सुधार होने का हवाला देते हुए सिंह ने कहा कि वहां जल्द ही विधानसभा चुनाव होंगे लेकिन उन्होंने इसके लिए कोई समयसीमा नहीं बताई।

Source link

Most Popular

To Top