राजनीति

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान

Rail roko movement

ANI

रेलवे ट्रैक पर लंबे समय तक चले विरोध प्रदर्शन ने प्रमुख मार्ग पर रेलवे यातायात को गंभीर रूप से बाधित कर दिया है। नाकाबंदी के कारण कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं और अन्य के मार्ग बदल दिए गए हैं।

34 दिनों तक पटियाला के शंभू रेलवे स्टेशन पर पटरियों पर बैठने के बाद, किसानों ने अपना धरना समाप्त करने का फैसला किया है। हालांकि, हरियाणा पुलिस ने शंभू और खनौरी सीमा विरोध प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार किए गए तीन किसानों को रिहा करने की उनकी मांग स्वीकार नहीं की है। इस फैसले की घोषणा किसान आंदोलन का नेतृत्व करने वाले गैर-राजनीतिक संगठन संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने की। शंभू रेलवे स्टेशन पर रेलवे ट्रैक आज शाम तक साफ होने की उम्मीद है क्योंकि किसान इलाका खाली कर देंगे।

गौरतलब है कि रेलवे ट्रैक पर लंबे समय तक चले विरोध प्रदर्शन ने प्रमुख मार्ग पर रेलवे यातायात को गंभीर रूप से बाधित कर दिया है। नाकाबंदी के कारण कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं और अन्य के मार्ग बदल दिए गए हैं। संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) के समन्वयक जगजीत सिंह दल्लेवाल, जिन्होंने किसान मजदूर मोर्चा (केएमएम) के साथ मिलकर तीन प्रदर्शनकारियों की रिहाई की मांग को लेकर 17 अप्रैल को रेल नाकाबंदी शुरू की थी, ने कहा कि पहले भी बीजेपी के कुछ नेता किसानों को बदनाम करने की कोशिश करते रहे हैं। अब उनका केंद्रीय नेतृत्व आने वाले दिनों में चुनाव प्रचार के लिए पंजाब आ रहा है। इसलिए हम शंभू और खनौरी में अपने विरोध प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और उन स्थानों पर भी जहां भाजपा के स्टार प्रचारक जाएंगे। 

गुरमनीत सिंह मंगत ने कहा कि अब अगली रणनीति पंजाब और हरियाणा के प्रमुख बीजेपी नेताओं के घरों के बाहर धरना शुरू करने की है. उनके नामों की घोषणा 22 मई को शंभू सीमा पर दोनों मंचों द्वारा आयोजित एक विरोध रैली में की जाएगी, जब आंदोलन के 100 दिन पूरे होंगे। इसके अलावा, किसान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अधूरे वादों को लेकर 23 मई और 24 मई को पटियाला, जालंधर और गुरदासपुर में उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने की योजना बना रहे हैं। केएमएम के समन्वयक सरवन सिंह पंधेर ने कहा, “अगर हमें रोका जाता है, तो हम तय करेंगे कि आगे क्या करना है।”

अन्य न्यूज़

Source link

Most Popular

To Top