राजनीति

नड्डा-शाह के करीबी, RSS से भी रहा है जुड़ाव, जानें कौन हैं Rajasthan के नए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा?

भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को भजन लाल शर्मा को राजस्थान का नया मुख्यमंत्री चुना। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, जो इस पद की दौड़ में सबसे आगे थीं, ने कथित तौर पर भाजपा विधायक दल की बैठक में शर्मा का नाम प्रस्तावित किया। रक्षा मंत्री और राजस्थान के लिए बीजेपी के केंद्रीय पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह ने बताया कि भजन लाल शर्मा को राजस्थान भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है। दो डिप्टी सीएम होंगे- दीया सिंह और डॉ. प्रेम चंद बैरवा। वासुदेव देवनानी विधानसभा अध्यक्ष होंगे।

कौन हैं भजन लाल शर्मा

भजनलाल शर्मा सांगानेर विधानसभा क्षेत्र से पहली बार विधायक बने हैं। उन्हें पार्टी के वैचारिक संरक्षक आरएसएस और जेपी नड्डा तथा अमित शाह का करीबी माना जाता है। वह चार बार भाजपा के प्रदेश महासचिव रह चुके हैं। उन्होंने सांगानेर विधानसभा सीट पर अपने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) प्रतिद्वंद्वी पुष्पेंद्र भारद्वाज के खिलाफ 145,162 वोट हासिल कर प्रभावशाली अंतर से जीत हासिल की, जिन्हें 97,081 वोट मिले थे।

वह पहली बार विधायक बने हैं और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से जुड़े रहे हैं। भजन लाल शर्मा राजस्थान के भरतपुर के रहने वाले हैं। जयपुर के पूर्व मेयर अशोक लाहोट को हराने के बाद वह सांगानेर से विधायक चुने गए। भजनलाल शर्मा को सीएम बनाए जाने को राजस्थान में ब्राह्मण समुदाय तक बीजेपी की पहुंच के तौर पर देखा जा रहा है। रेगिस्तानी राज्य में ब्राह्मणों की आबादी लगभग सात प्रतिशत है। 

उनके चुनावी हलफनामे के मुताबिक उनके पिता का नाम किशन स्वरूप शर्मा है. उनकी उम्र 56 साल है। वह राजस्थान के भरतपुर निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता हैं। उन्होंने 1993 में राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर से एमए (राजनीति) पूरा किया। 

Source link

Most Popular

To Top