उद्योग/व्यापार

नए फाइनेंशियल ईयर 2024-25 में नहीं करें ये 4 बड़ी गलतियां, बेपटरी नहीं होगा आपका प्लान

नया फाइनेंशियल ईयर (New Financial Year) आपके दरवाजे पर खड़ा है। यह अपने फाइनेंशियल प्लानिंग को रिव्यू करने और उसकी गलतियां ठीक करने का सही वक्त है। इससे फाइनेंशियल प्लान सही ट्रैक पर रहेगा। साथ ही आपको अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न मिलेगा। कई बार फाइनेंशियल प्लानिंग के बावजूद कुछ वजहों से प्लान का ट्रैक बदलना पड़ता है। लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि फाइनेंशियल प्लान पूरी तरह से पटरी से उतर जाए। हम आपको ऐसी कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिसे नए वित्त वर्ष में आपको बचना होगा।

1. फाइनेंशियल रोडमैप की समीक्षा नहीं करना

कई लोग फाइनेंशियल प्लान तो बना लेते हैं, लेकिन उसका रिव्यू नहीं करते हैं। कई बार आपके खर्च बढ़ जाते है जिसका असर फाइनेंशियल प्लान पर पड़ता है। कई बार इनकम बढ़ जाती है। इन दोनों ही स्थितियों के मुताबिक अपने फाइनेंशियल प्लान को वित्त वर्ष के शुरू में रिव्यू करना जरूरी है। जरूरत पड़ने पर उनमें बदलाव किया जा सकता है। इससे आपका प्लान पटरी से नहीं उतरेगा।

2. बगैर प्लान के निवेश

अगर आप कोई नया निवेश करने जा रहे हैं तो उसका पूरा प्लान साफ होना चाहिए। आपकी स्ट्रेटेजी तय होनी चाहिए। जैसे अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश शुरू कर रहे हैं तो आप शेयरों या इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। लेकिन, अगर आपका निवेश सिर्फ 1-2 साल के लिए है तो आपको शेयरों में निवेश करने से बचना होगा। इसकी वजह यह है कि शेयरों में निवेश से अच्छा रिटर्न तभी मिलता है जब हम ज्यादा वक्त के लिए निवेश करते है।

3. स्टॉक मार्केट के उतारचढ़ाव पर ध्यान

अगर आपने शेयरों या इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश किया है तो आपको शेयर बाजार में होने वाले उतारचढ़ाव से परेशान नहीं होना चाहिए। खासकर तब जब आपने लंबी अवधि के लिए पैसा लगाया है। कई लोग बाजार में हर उतारचढ़ाव के बाद अपने पोर्टफोलियो के रिटर्न का कैलकुलेशन करने लगते हैं। ऐसा करने से आप गलत फैसला ले सकते हैं। इतिहास बताता है कि शेयर बाजार हर गिरावट के बाद चढ़ता है। वह न सिर्फ चढ़ता है बल्कि नया हाई बनाता है। इसलिए बाजार के उतारचढ़ाव पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत नहीं है।

4. बीमा की जरूरत की अनदेखी

कई लोग इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स पर पैसे खर्च करने को फायदेमंद नहीं मानते हैं। वे सोचते हैं कि उन्हें इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन, ऐसा सोचना गलत है। हर व्यक्ति के पास पर्याप्त कवर वाला लाइफ इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी होनी चाहिए। हम नहीं जानते कि हमारे साथ कब कोई अनहोनी हो जाए। बीमा पॉलिसी मुश्किल वक्त में हमारे परिवार के काम आती है। इसलिए अगर आपका लाइफ इंश्योरेंस कवर कम है तो उसे बढ़ाने की कोशिश करें। अगर आपने हेल्थ इंश्योरेंस नहीं लिया है तो उसे जरूर खरीद लें।

यह भी पढ़ें: HDFC Bank ने रेपो रेट नहीं बढ़ने के बाद भी होम लोन का इंटरेस्ट रेट बढ़ाया, जानिए इसकी वजह

Source link

Most Popular

To Top