राजनीति

दिल्ली में 50 डिग्री के करीब पहुंचा तापमान, आसमान से बरस रही आग, राजधानी के लोग हो रहे बेहाल

नई दिल्ली के कई इलाकों में मंगलवार को अत्यधिक तापमान दर्ज किया गया और पारा 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। अभी पूरे उत्तर भारत में लू चल रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अनुमान लगाया था कि अगले तीन दिनों तक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भीषण गर्मी पड़ेगी, जिससे निवासियों को भीषण गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगी। मंगलवार को दिल्ली का मुंगेशपुर शहर का सबसे गर्म इलाका रहा, जहां अधिकतम तापमान 49.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि नजफगढ़ में 49.8 डिग्री, नरेला में 49.9 डिग्री, पीतमपुरा और पूसा में 48.5 डिग्री दर्ज किया गया।

वहीं, शहर का आधिकारिक मार्कर मानी जाने वाली सफदरजंग वेधशाला में तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4.7 डिग्री अधिक है। दिल्ली में, जहां इस समय रेड अलर्ट जारी है, मौसम कार्यालय ने मंगलवार को अधिकतम तापमान बढ़कर 46 डिग्री सेल्सियस होने का अनुमान लगाया है, जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा। भीषण गर्मी का निवासियों के स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है और विशेषज्ञ इन क्षेत्रों में तापमान बढ़ने का कारण हरियाली की कमी और सीधी धूप बता रहे हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि नजफगढ़ जैसी जगहों पर कई कारणों से तापमान में तेज वृद्धि देखी जा रही है। 

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि बाहरी इलाके राजस्थान से गर्म हवाओं की चपेट में आने वाला पहला क्षेत्र है। कंक्रीटीकरण और आर्द्रता का स्तर बढ़ने से भारत के महानगरों में गर्मी बढ़ रही है जहां एक दशक पहले की तरह रात तक में मौसम ठंडा नहीं हो रहा है। यह बात ‘सेंटर फॉर साइंस एंड एन्वायरन्मेंट’ (सीएसई) की एक नयी रिपोर्ट में कही गई है। सीएसई ने जनवरी 2001 से अप्रैल 2024 तक छह महानगरों- ​​दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु और चेन्नई के लिए ग्रीष्मकालीन हवा के तापमान, भूमि की सतह के तापमान और सापेक्ष आर्द्रता डेटा का विश्लेषण किया।

Source link

Most Popular

To Top