उद्योग/व्यापार

ट्रैवल कंपनियों ने महिलाओं के लिए पेश किए ‘हॉलीडे नाउ पे लेटर’ प्लान, जानिए कितना आएगा कुल खर्च

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को है। इसके कई हफ्ते पहले ट्रैवल कंपनियां महिलाओं के लिए खास स्कीमें पेश करनी शुरू कर दी हैं। दरअसल, 8 मार्च के मौके पर ट्रैवल का प्लान बना रही महिलाओं को स्कीम की बुकिंग पहले करानी होगी। Veena World, Thomas Cook, Kesari Tours और Wander Womaniya जैसी कंपनियां टूर पैकेज के साथ फाइनेंस का ऑप्शंस भी दे रही हैं। इसके लिए कुछ टूर ऑपरेटर्स ने फिनटेक के साथ समझौते किए हैं। कुछ एनबीएफसी की मदद से फाइनेंस की सुविधा दे रहे हैं। इसका मतलब है कि इन खास स्कीमों पर आने वाले खर्च का पेमेंट किस्तों में किया जा सकता है। आप 12 से 36 महीने के बीच EMI के जरिए यह पेमेंट कर सकते हैं।

इस स्कीम को ‘हॉलीडे नाउ पे लेटर’ नाम दिया गया है। अप्लाई करने के लिए अच्छा क्रेडिट हिस्ट्री होना जरूरी है। आप अपनी पत्नी, बेटी, बहन को यह स्कीम अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर गिफ्ट कर सकते हैं। आप अपनी पत्नी के लिए यह स्कीम ले सकते हैं। ग्राहक को इस स्कीम की कुल कॉस्ट का 15-20 फीसदी पेमेंट पहले करना पड़ता है। बाकी पैसे का पेमेंट हॉलीडे से लौटेने के बाद किया जा सकता है।

हॉलीडे नाउ पे लेटर स्कीम के नियम और शर्तों ‘बाय नाउ पे लेटर’ स्कीम जैसी हैं। अगर कोई ग्राहक हॉलीडे से लौटेने के बाद अपनी EMI पेमेंट पर डिफॉल्ट करता है तो उसका क्रेडिट स्कोर खराब हो जाएगा। इससे भविष्य में उसे लोन लेने में काफी मुश्किल आएगी। रेक्टिफायक्रेडिट डॉट कॉम की फाउंडर अपर्णा रामचंद्रा ने बताया, “कस्टमर्स को ऐसी स्कीम को लेने से पहले यह जान लेना चाहिए कि फिनटेक लेंडर्स अलग तरह की पैकेजिंग में पर्सनल लोन ऑफर करती हैं, जो काफी महंगा होता है।”

वीना वर्ल्ड ने महिलाओं के लिए मार्च में एक स्पेशल टूर पैकेज का ऐलान किया है। 8 दिन के इस यूरोपियन टूर पैकेज की कॉस्ट 2 लाख रुपये है। 7 दिन के अबुधाबी और दुबई के टूर पैकेज की कॉस्ट 1.3 लाख रुपये है। 9 दिन के ऑस्ट्रेलिया का पैकेज 3 लाख रुपये का है। 8 दिन का केरल का पैकेज 51,000 रुपये का है। 8 दिन का असम और मेघालय का पैकेज 75,000 रुपये का है। इस पैकेज में रिटर्न एयरफेयर, ट्रांसपोर्ट, अकॉमोडेशन, खानापीना, एंट्री फीस के साथ साइट सीइंग, ट्रैवल इंश्योरेंस आदि शामिल हैं।

इन स्कीमों की 24 महीनों की ईएमआई 16,704 रुपये से लेकर 2,992 रुपये के बीच है। इंटरेस्ट रेट सालाना करीब 30 फीसदी है। थॉमस कुक और यात्रा, मेक माय ट्रिप, गोइबिबो और ईजमायट्रिप जैसे ऑनलाइन ट्रैवल ऑपरेटर्स भी इसी तरह के पैकेज ऑफर कर रहे हैं। रामचंद्रा ने कहा कि हॉलीडे नाउ पे लेटर जैसी स्कीमों के मुकाबले बैंकों के पर्सनल लोन सस्ते हैं। बैंक ग्राहक से सालाना 10.5 फीसदी का इंटरेस्ट रेट लेते हैं। अच्छी क्रेडिट स्कोर वाला कस्टमर 5 लाख रुपये का लोन 5 साल के लिए इस इंटरेस्ट रेट पर ले सकता है।

मनीकंट्रोल की राय है कि आज लोन के कई आसान विकल्प उपलब्ध हैं। लेकिन, छुट्टियां बिताने या घूमने के लिए बैंक से लोन लेने से बचना चाहिए। फाइनेंशियल प्लानर्स का भी कहना है कि ऐसे लोन लेना बुद्धिमानी नहीं है। किसी एसेट को खरीदने के लिए लोन लिया जा सकता है। लेकिन, सिर्फ मौजमस्ती के लिए हाई इंटरेस्ट रेट पर लोन लेना ठीक नहीं है।

Source link

Most Popular

To Top