उद्योग/व्यापार

ट्रेड स्पॉटलाइट : नेस्ले इंडिया, एचडीएफसी एएमसी और नोसिल में अब क्या हो ट्रेडिंग रणनीति?

Trade Spotlight : बाजार में कल एक और कारोबारी सत्र में कंसोलीडेशन देखने को मिला था। हालांकि बेंचमार्क इंडेक्स 19 दिसंबर को इंट्राडे में नया रिकॉर्ड बनाने में कामयाब रहे थे। निफ्टी को 21,500 पर मजबूत रजिस्टेंस का सामना करना पड़ा, जहां अधिकतम कॉल राइटिंग देखी गई है। ऐसे में बाजार जानकारों का कहना है कि अगर निफ्टी 21,500 के स्तर को पार करके मजबूती दिखाता हो तो फिर इसमें आने वाले कारोबारी सत्रों में 21,600-21,700 का लेवल देखने को मिल सकता है। निफ्टी के लिए 21,400-21,200 के लेवल पर सपोर्ट दिख रहा है।

19 दिसंबर को, निफ्टी 50 इंडेक्स 34 अंक चढ़कर 21,453 पर और बीएसई सेंसेक्स 122 अंक ऊपर 71,437 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी मिडकैप 100 और स्मॉलकैप 100 इंडेक्सों में 0.4 फीसदी और 0.1 फीसदी की गिरावट के चलते ब्रॉडर मार्केट में दबाव रहा।

कल जिन शेयरों ने बेंचमार्क के साथ-साथ ब्रॉडर मार्केट से बेहतर प्रदर्शन किया उनमें नेस्ले इंडिया, एचडीएफसी एएमसी और NOCILशामिल हैं। नेस्ले इंडिया ने 20-डे ईएमए (एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज – 24,633 रुपये) पर मजबूत सपोर्ट लिया है और कई दिनों के कंसोलीडेशन को तोड़ने के बाद 4.66 फीसदी उछलकर 25,490 रुपये के रिकॉर्ड हाई पर बंद हुआ। स्टॉक ने डेली चार्ट पर एक मजबूत, बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया है और सभी अहम मूविंग औसत (20, 50, 100 और 200-दिवसीय ईएमए) से ऊपर कारोबार किया है, जो एक सकारात्मक संकेत है।

एचडीएफसी एएमसी भी कल 3.2 फीसदी बढ़कर 3,122 रुपये पर पहुंच गया, जो सितंबर 2021 के बाद का इसका हाइएस्ट क्लोजिंग लेवल है। इस स्टॉक ने कल औसत से ज्यादा वॉल्यूम के साथ डेली स्केल पर लॉन्ग बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न का गठन किया था। स्टॉक ने सभी अहम मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार किया और लगातार नौ महीनों में से आठ में बढ़त दर्ज किया।

NOCIL में 11 दिसंबर को लॉन्ग डाउनवर्ड स्लोपिंग रजिस्टेंस ट्रेंडलाइन का ब्रेकआउट देखने को मिला है। अब तक यह एक मजबूत सपोर्ट के रूप में काम कर रहा है। मंगलवार को स्टॉक 3.2 फीसदी बढ़कर 274 रुपये पर पहुंच गया और डेली स्केल पर मजबूत वॉल्यूम के साथ लान्ग बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया। साथ ही स्टॉक सभी प्रमुख मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार करता दिखा।

आइए देखते हैं अब इन स्टॉक्स पर क्या है आशिका समूह के ओंकार पाटिल की ट्रेंडिंग रणनीति

एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी (HDFC Asset Management Company): एचडीएफसी एएमसी वर्तमान में 2 साल से ज्यादा के हाई पर कारोबार कर रहा है, जो स्टॉक में मजबूती का संकेत है। दिसंबर की शुरुआत में, स्टॉक ने कप एंड हैंडल पैटर्न को तोड़ दिया जो ऊपर की ओर रुझान की शुरुआत का संकेत था। हाल ही में वॉल्यूम में आए उछाल के बाद, स्टॉक में आगे और तेजी आने के संकेत दिख रहे हैं। स्टॉक शॉर्ट टर्म एवरेज से ऊपर दिख रहा है। ये भी तेजी कायम रहने का संकेत है। निवेशकों को इस स्टॉक में 3,500 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदारी की सलाह होगी। क्लोजिंग बेसिस पर 3,000 रुपये पर स्टॉप-लॉस रखें।

नेस्ले इंडिया (Nestle India): नेस्ले का स्टॉक असेंडिंग चैनल सपोर्ट के आसपास कारोबार करता दिख रहा। 24,550 रुपये के स्तर के आसपास, स्टॉक में पोलैरिटी चेंज देखने को मिला है जो चालू अपट्रेंड में और तेजी का संकेत है। निवेशकों को इस स्टॉक में 27,800 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदारी की सलाह होगी। क्लोजिंग बेसिस पर 24,600 रुपये पर स्टॉप-लॉस रखें।

नोसिल (NOCIL): एनओसीआईएल एक साल में 200-250 रुपये के स्तर के बीच बने आधार से ऊपर बढ़ता दिखा। हाल ही में स्टॉक में भारी वॉल्यूम के साथ तेजी आती दिखी है। यह एक पॉजिटिव संकेत है। पिछले कारोबारी सत्र में यह स्टॉक बुलिश पेनांट पैटर्न से बाहर आता दिखा है जो पिछले अपट्रेंड के जारी रहने का संकेत है। निवेशकों को इस स्टॉक को 305 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीदने की सलाह होगी। क्लोजिंग बेसिस पर 264 रुपये का स्टॉप-लॉस रखें।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top