राजनीति

जाने पल्लवी डेम्पो के बारे में, जिन्होंने गोवा से बीजेपी की पहली महिला कैंडिडेट बनाकर रच दिया इतिहास

bjp flag

प्रतिरूप फोटो

Creative commons

पल्लवी हिंदू जर्मन एजुकेशनल एंड कल्चरल सोसायटी की अध्यक्ष है जिसका काम जर्मनी और गोवा के बीच सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देना है। इसके अलावा वह कई अकादमी के परिषद के सदस्यों के तौर पर भी जुड़ी हुई है।

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपनी नई लिस्ट की घोषणा कर दी है जिसके बाद जिन नामों का ऐलान किया गया है उन्हें लेकर चर्चा जोरों पर है। इस लिस्ट में एक तरफ वरुण गांधी का टिकट कट गया है। मगर पार्टी ने अरुण गोविल और कंगना रनौत जैसे मशहूर अभिनेताओं को टिकट देकर सभी को चौंका दिया है। इस लिस्ट में एक और महिला उम्मीदवार है जिसका नाम देखकर सभी को काफी हैरानी हुई है और वह नाम है पल्लवी डेम्पो, जो दक्षिण गोवा से लोकसभा चुनाव के लिए मैदान में उतरी हैं। पल्लवी डेम्पो बीजेपी की ओर से लोकसभा चुनाव गोवा से लड़ने वाली पहली महिला बन गई है।

 

बता दे कि पहले भी डेम्पो एक महिला उद्योगपति है जो डेम्पो इंडस्ट्रीज के कार्यकारी निदेशक है। गोवा में एक जाना पहचाना नाम है। गोवा में वह एक उद्यमी और एक शिक्षाविद के तौर पर काफी प्रख्यात है। बता दे की पल्लवी ने केमिस्ट्री में ग्रेजुएशन किया है। इसके बाद उन्होंने मित पुणे से एमबीए की डिग्री भी हासिल की। पल्लवी डेम्पो डेम्पो इंडस्ट्रीज में मीडिया और रियल एस्टेट ब्रांच की कार्यभार संभाल रही हैं। लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने उन्हें दक्षिण गोवा से टिकट दियाहै। वर्तमान में यह सीट कांग्रेस नेता फ्रांसिस्को सरदीन्हा के पास है। 

बीजेपी के पाले में दो बार आई है सीट

भारतीय जनता पार्टी ने इस सीट पर 1962 के बाद से सिर्फ दो बार जीत हासिल की है। दक्षिण गोवा में 20 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिसमें बीजेपी से दो बार जीतने में सफल हुई है। पहली बार वर्ष 1999 और दूसरी बार 2014 में बीजेपी को सीट मिली थी। 

बता दे की पल्लवी के प्रति श्रीनिवास डेम्पो गोवा के मशहूर उद्योगपति हैं। पल्लवी टेंपो अपनी बिजनेस वूमेन होने के साथ-साथ लड़कियों को प्रोफेशनल ट्रेनिंग देने वाले एक स्कूल को भी गोद लेकर उसकी सहायता करती है। पल्लवी हिंदू जर्मन एजुकेशनल एंड कल्चरल सोसायटी की अध्यक्ष है जिसका काम जर्मनी और गोवा के बीच सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देना है। इसके अलावा वह कई अकादमी के परिषद के सदस्यों के तौर पर भी जुड़ी हुई है।

अन्य न्यूज़

Source link

Most Popular

To Top