राजनीति

…जब 63 सांसदों को एक साथ कर दिया था सस्पेंड, संसदीय इतिहास में निलंबन की बड़ी घटनाएं

13 दिसंबर को संसद सुरक्षा उल्लंघन के मुद्दे पर निचले सदन की कार्यवाही में बाधा डालने के लिए सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी सहित लोकसभा के तैंतीस विपक्षी सांसदों को शेष शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया। बाद में उसी आधार पर 45 राज्यसभा सांसदों को निलंबित कर दिया गया। पिछले हफ्ते, 14 सांसदों  जिनमें लोकसभा के 13 और राज्यसभा के 1 सांसद को इसी मुद्दे पर निलंबित कर दिया गया था क्योंकि वे संसद में घुसपैठ का विरोध कर रहे थे और इस मामले पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बयान की मांग कर रहे थे।

इस तरह इस सत्र में दोनों सदनों से निलंबित सांसदों की संख्या 92 हो गई है। हालाँकि, एक ही दिन में निलंबित किए गए लोकसभा सांसदों की सबसे अधिक संख्या राजीव गांधी के नेतृत्व वाले कांग्रेस शासन के दौरान मार्च 1989 में बजट सत्र में हुई थी। 15 मार्च, 1989 को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या पर न्यायमूर्ति एम पी ठक्कर के नेतृत्व वाले जांच आयोग की रिपोर्ट को पेश करने की मांग पर विरोध करने के लिए कुल 63 विपक्षी सांसदों को निचले सदन में तीन दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया था। ठक्कर जांच पैनल ने इंदिरा गांधी के विशेष सहायक आर के धवन की भूमिका पर संदेह जताया।

पैनल ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि ऐसे मजबूत संकेतक और कई कारक हैं जो दिवंगत प्रधान मंत्री की हत्या की साजिश में प्रधान मंत्री के विशेष सहायक आर के धवन की संलिप्तता और संलिप्तता के संबंध में गंभीर संदेह पैदा करते हैं।

विपक्ष ने विरोध प्रदर्शन किया क्योंकि धवन भी पीएम राजीव की टीम का हिस्सा थे। धवन बाद में कांग्रेस में शामिल हो गए और इसके राष्ट्रीय महासचिव के पद तक पहुंचे।

पहले कब कब हुआ निलंबन

अगस्त 2013 में मानसून सत्र के दौरान कार्यवाही में रुकावट पैदा करने के लिए 12 सांसदों को निलंबित किया था। लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने नियम 374 ए के तहत सांसदों को पांच दिन के लिए निलंबित कर दिया था। 

फरवरी 2014 में लोकसभा के शीतकाल सत्र में 17 सांसदों को 374 (ए) के तहत निलंबित किया गया था।

अगस्त 2015 में कांग्रेस के 25 सदस्यों को काली पट्टी बांधने एवं कार्यवाही बाधित करने पर निलंबित किया था। 

मार्च 2020 में कांग्रेस के सात सांसदों को निलंबित किया गया। 

Source link

Most Popular

To Top