राजनीति

‘जब बीजेपी हर जगह हार रही है, तो 400 से ज्यादा सीट कैसे आएंगी?’ कलबुर्गी में बोले मल्लिकार्जुन खरगे

मल्लिकार्जुन खरगे- India TV Hindi

Image Source : इंडिया टीवी
मल्लिकार्जुन खरगे

कलबुर्गी (कर्नाटक): कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने इस बात पर हैरानी जताई कि जब बीजेपी हर जगह हार रही है, तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कैसे 400 से ज्यादा सीट जीतने का नारा दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ को बहुमत मिलने की पूरी संभावना है। मल्लिकार्जुन खरगे कलबुर्गी में मीडियाकर्मियों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जनता ने विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ को अच्छा समर्थन दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि यह चुनाव जनता और प्रधानमंत्री मोदी के बीच है, क्योंकि लोग अब परेशान हो चुके हैं, खासकर बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी से। 

गठबंधन के पास अच्छा मौका 

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र और भारतीय संविधान पर बड़ा हमला किया जा रहा है। खरगे ने कहा कि भाजपा स्वायत्त निकायों का दुरुपयोग कर सरकार चला रही है, जिस कारण जनता उससे खासी नाराज है और विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ को समर्थन दे रही है इसलिए गठबंधन के पास अच्छा मौका है। उन्होंने कहा, ”इंडिया’ गठबंधन को बहुमत मिलने की पूरी संभावना है। गठबंधन के पास भाजपा को सत्ता में आने से रोकने की पूरी क्षमता है।” परिणामों के लिए जनता से चार जून का इंतजार करने को कहते हुए उन्होंने कहा कि नतीजे आने के बाद अगला कदम तय किया जाएगा। यह पूछने पर कि गठबंधन को कितनी सीट मिलेंगी, इसपर खरगे ने कहा कि वह सटीक संख्या नहीं बता सकते। उन्होंने कहा, ”मैंने इस तरह से गिनती नहीं की, क्योंकि राजनीति में इस तरह की गणनाएं बेहद कम होती हैं।” 

भाजपा सभी राज्यों में हार रही है

खरगे के मुताबिक, भाजपा सभी राज्यों में हार रही है। कांग्रेस अध्यक्ष ने जानना चाहा, ”प्रधानमंत्री को कैसे पता कि (भाजपा को) 400 से ज्यादा सीट आ रही हैं, जबकि वह हर जगह हार रहे हैं? उदाहरण के लिए कर्नाटक में हमें एक सीट (2019 में) मिली थी। आप हमें बताइए कि क्या हमें एक से ज्यादा सीट मिलेगी या नहीं। प्रल्हाद जोशी ने कहा है कि कांग्रेस चार सीट जीतेगी। यह सीट का बढ़ना है या कम होना?” उन्होंने कहा कि तेलंगाना में सत्तारूढ़ कांग्रेस को 2019 में दो सीट मिली थीं। यहां कांग्रेस की सीट बढ़ेंगी। खरगे ने कहा, ”हमारी सहयोगी पार्टी द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) सत्ता में है। हमें केरल में अधिक सीट मिलेंगी। 

महाराष्ट्र में गठबंधन को 50 फीसदी से ज्यादा सीट मिलेंगी

खरगे ने आगे कहा, ‘महाराष्ट्र में हमारे आघाडी (गठबंधन) को 50 फीसदी से ज्यादा सीट मिलेंगी। मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि हर जगह हारने के बावजूद कैसे वह (भाजपा)ज्यादा सीट जीतने का दावा कर रहे हैं।’ उन्होंने हैरानी जताई, ”राजस्थान में हम शून्य थे। इस बार हमें सात से आठ सीट मिल रही हैं। मध्य प्रदेश में हमारी सीट बढ़ेंगी। छत्तीसगढ़ में हम बढ़त की ओर हैं। जहां भी वह (भाजपा) 100 फीसदी सीट जीते थे, उनकी संख्या घटी है? मुझे नहीं पता कि वह किस आधार पर 400 पार कह रहे हैं।” खरगे ने कहा, ”विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ को अधिक सीट मिल रही हैं, इसके पर्याप्त संकेत हैं।” (भाषा)

Latest India News

Source link

Most Popular

To Top