उद्योग/व्यापार

चीन ने सिक्किम के पास एडवांस फाइटर जेट विमानों को तैनात किया, सैटेलाइट इमेज से हुआ खुलासा

चीन ने उत्तर-पूर्वी राज्य सिक्किम के समीप तिब्बत में शिगात्से एयरबेस पर अत्याधुनिक J20 स्टेल्थ लड़ाकू विमानों को तैनात किया है। 27 मई को जारी सैटेलाइट तस्वीरों से इसका खुलासा हुआ है। ये इलाका भारत के पूर्वी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) से केवल 150 किलोमीटर दूर है। एक की रिपोर्ट के मुताबिक जियोस्पेशल इंटेलिजेंस सोर्सेज पर नजर रखने वाली ऑलसोर्स एनालिसिस ने इन लड़ाकू विमानों के तैनाती के बारे में खुलासा किया है। इसमें एयरबेस पर 6 चीनी J-20 स्टेल्थ लड़ाकू विमानों एक लाइन से खड़े देखा जा सकता है।

इसके साथ ही तस्वीर में 8 J-10 फाइटर जेट्स भी दिखाई दे रहे हैं। इसके अलावा एक KJ-500 एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल विमान भी दिखाई दे रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक इंडियन एयर फोर्स को सीमा के इतने करीब इन फाइटर जेट्स की तैनाती के बारे में पता है। हालांकि उन्होंने अभी इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। भारत के पास इस समय कुल 36 राफेल जेट हैं, जो दो स्क्वाड्रन में तैनात हैं। वहीं, चीन के बारे में अनुमान है कि उसने करीब 250 जे-20 स्टील्थ फाइटर जेट का निर्माण किया है। अब तक चीनी जे-20 को मुख्य रूप से प्रशांत महासागर की रक्षा के लिए पूर्वी सीमा पर तैनात किया गया था।

शिगात्से एयरबेस का इस्तेमाल पहले सिर्फ सैन्य उद्देश्यों के लिए किया जाता था, लेकिन 2010 से इसे असैन्य उद्देश्यों में भी इस्तेमाल किया जाने लगा। यह एयरबेस 12,408 फीट की ऊंचाई पर है। यह दुनिया के सबसा ऊंचा एयरबेस है। ये पश्चिम बंगाल के हासीमारा से 290 किलोमीटर से भी कम दूर है। ये वही जगह है जहां पर भारत ने अपने 16 राफेल लड़ाकू विमानों को तैनात कर रखा है।

यह पहली बार नहीं है, जब चीन ने तिब्बत में J-20 लड़ाकू विमानों की तैनाती की है। इन विमानों को 2020 से 2023 के बीच शिनजियांग के होटन प्रान्त में देखा गया था। हालांकि अभी इन विमानों की तैनाती को बड़ी घटना माना जा रहा है। क्योंकि इतनी बड़ी संख्या में लड़ाकू विमानों को पहली बार कैप्चर किया गया है।

Source link

Most Popular

To Top