उद्योग/व्यापार

गोल्ड में तेजी जारी रहने के आसार, जानिए आपको क्या गोल्ड में निवेश करना चाहिए

सोने (Gold Rates) की कीमतों में 15 अप्रैल को थोड़ी गिरावट आई। कमोडिटी एक्सचेंज MCX पर गोल्ड फ्यूचर्स 80 रुपये यानी 0.23 फीसदी गिरकर 71,763 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। कीमतों में गिरावट की वजह मुनाफावसूली बताई जा रही है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कीमतों में हल्की गिरावट के बाद भी गोल्ड में ट्रेंड स्ट्रॉन्ग बना हुआ है। पिछले हफ्ते गोल्ड ने ऊंचाई का नया रिकॉर्ड बनाया था। गोल्ड की अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों ही कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई थी।

इजराइल-ईरान में तनाव से गोल्ड को सपोर्ट

एक्सपर्ट्स का कहना है कि इजराइल और ईरान के बीच तनाव बढ़ने से जियोपॉलिटिकल टेंशन की स्थिति बनी है। इससे गोल्ड की कीमतों को सपोर्ट मिलेगा। इसकी वजह यह है कि दुनिया में अनिश्चितता बढ़ने पर गोल्ड की चमक बढ़ जाती है। दुनियाभर में सोने को निवेश का सबसे सुरक्षित जरिया माना जाता है।

दुनिया के केंद्रीय बैंक गोल्ड में कर रहे निवेश

दुनियाभर के केंद्रीय बैंक गोल्ड में निवेश बढ़ा रहे हैं। इसका असर गोल्ड की कीमतों पर पड़ा है। हर देश के केंद्रीय बैंक के पोर्टफोलियो में गोल्ड की हिस्सेदारी होती है। इस साल अमेरिका, इंडिया सहित दुनिया के तीन दर्जन से ज्यादा देशों में चुनाव होने वाले हैं। इससे राजनीतिक अनिश्चितता की स्थिति बनी है। यही वजह है कि केंद्रीय बैंक गोल्ड में निवेश कर रहे हैं।

इंटरेस्ट रेट में कटौती की उम्मीदों का असर

इस साल की दूसरी छमाही में अमेरिका में इंटरेस्ट रेट में कमी की उम्मीद है। फेडरल रेट इस बारे में संकेत दे चुका है। इसका असर भी गोल्ड की कीमतों पर पड़ रहा है। इंटरेस्ट रेट कम होने पर गोल्ड में निवेश का आकर्षण घट जाता है। इसलिए आर्थिक अनिश्चितता की स्थिति में निवेश के विकल्प के रूप में गोल्ड का आकर्षण बढ़ जाता है।

आपको क्या करना चाहिए?

मेहता इक्विटीज के वीपी (कमोडिटीजी) राहुल कलांतरी ने कहा कि गोल्ड के लिए आउटलुक पॉजिटिव है। उधर, कामा ज्वैलरी के एमडी कोलिन शाह का कहना है कि गोल्ड की कीमतों में उतार-चढ़ाव दिख सकता है। गोल्ड की कीमतों में वृद्धि का असर इसकी मांग पर पड़ा है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि निवेशकों को गोल्ड में निवेश के लिए कीमतों में नरमी आने का इंतजार करना चाहिए।

ऐसे कर सकते हैं गोल्ड में निवेश

एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है कि गोल्ड में तेजी का फायदा उठाने के लिए गोल्ड ज्वैलरी खरीदना जरूरी नहीं है। अब मार्केट में गोल्ड के कई ऐसे विकल्प आ गए हैं जिसमें निवेश करना आसान है। गोल्ड को सुरक्षित रखने की भी समस्या नहीं है। इनमें गोल्ड ईटीएफ, गोल्ड म्यूचुअल फंड और सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड शामिल हैं। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सरकार की स्कीम है। RBI एक साल में एसजीबी की कई किस्त पेश करता है।

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: आज 15 अप्रैल को इस शहर में सोने का भाव ₹74700 के पार, चेक करें आपकी सिटी का रेट

Source link

Most Popular

To Top