खेल

गुजरात टाइटंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराया, पाकिस्तान को आयरलैंड ने हराया, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News- India TV Hindi

Image Source : AP
Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: आईपीएल के 59वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को हार का सामना करना पड़ा। इस मैच को गुजरात टाइटंस ने 35 रनों से अपने नाम किया। वहीं दूसरी ओर आईपीएल में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबला खेला जाएगा। इन सब के बीच इंटरनेशनल मैचों के बारे में बात करें को पाकिस्तान की टीम को आयरलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

गुजरात टाइटंस ने जीता मैच

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17वें सीजन का 59वां लीग मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच में खेला गया। इस मैच में गुजरात टाइटंस की तरफ से शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन देखने को मिला जिसमें उन्होंने 20 ओवर्स का खेल खत्म होने के बाद 3 विकेट के नुकसान पर 231 रनों का स्कोर बनाया है। गुजरात की तरफ से कप्तान शुभमन गिल ने 104 तो वहीं साईं सुदर्शन ने 103 रनों की शानदार पारी खेली है। चेन्नई की तरफ से गेंदबाजी में तुषार देशपांडे ने 2 विकेट हासिल किए हैं। वहीं 232 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स की टीम 20 ओवर्स में 8 विकेट के नुकसान पर 196 रनों के स्कोर तक ही पहुंचने में कामयाब हो सकी। इसी के साथ जीटी ने यह मैच 35 रनों से अपने नाम कर लिया।

साईं सुदर्शन का बड़ा कारनामा

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेले गए मुकाबले में साईं सुदर्शन ने 103 रन बनाए। 22 साल के साईं इस मुकाबले में काफी आक्रामक तरीके से खेलते हुए नजर आए और उन्होंने अपना शतक भी 50 गेंदों में छक्के के साथ पूरा किया। इसी के साथ साईं ने आईपीएल में अपने 1000 रनों का आंकड़ा भी पूरा कर लिया है। जिसमें उन्होंने सिर्फ 25 पारियों में ये कारनामा किया है। आईपीएल में अभी तक बतौर भारतीय खिलाड़ी सबसे कम पारियों में 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और रुतुराज गायकवाड़ के नाम पर था, जिन्होंने 31-31 पारियों में ये कारनामा किया था, वहीं साईं सुदर्शन ने सिर्फ 25 पारियों में इस आंकड़े को पार करने के साथ इन दोनों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

गिल और सुदर्शन की जोड़ी ने किया कमाल

चेन्नई के खिलाफ गुजरात की तरफ से कप्तान शुभमन गिल ने 104 तो वहीं साईं सुदर्शन ने 103 रनों की शानदार पारी खेली है। इंडियन प्रीमियर लीग का ये 17वां सीजन चल रहा है, जिसमें अब तक सिर्फ दूसरी बार ही ऐसा देखने को मिला है, जब किसी मुकाबले में एक ही टीम के दोनों ओपनिंग बल्लेबाज शतकीय पारियां खेलने में कामयाब हुए हैं। वहीं आईपीएल इतिहास में ये ऐसा तीसरी बार हुआ है जब किसी एक टीम से मैच में 2 शतकीय पारियां देखने को मिली हैं। इस मैच से पहले साल 2016 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और गुजरात लायंस के बीच खेले गए मैच में ये पहली बार ये कारनामा देखने को मिला था। वहीं दूसरी बार साल 2019 में खेले गए आईपीएल सीजन सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के मैच में ये कारनामा हुआ था। वहीं गिल और सुदर्शन के बीच इस मैच में 210 रनों की साझेदारी देखने को मिली जो आईपीएल इतिहास में अब तक किसी भी विकेट के लिए चौथी सबसे बड़ी साझेदारी है।

एमएस धोनी ने की डिविलियर्स की बराबरी

चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 11 गेंदों पर 26 रनों की नाबाद पारी खेली। इस मैच में उन्होंने एक चौका और तीन छक्के जड़े। धोनी ने इस मैच में जैसे ही तीसका छक्का जड़ा उन्होंने एक खास रिकॉर्ड में एबी डिविलियर्स की बराबरी कर ली है। एमएस धोनी के नाम अब आईपीएल में 251 छक्के हो गए हैं। महान बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने भी आईपीएल में इतने ही छक्के जड़े हैं। अब दोनों बल्लेबाज आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में एक साथ चौथे स्थान पर मौजूद हैं।

आज होगी कोलकाता और मुंबई की टक्कर

आईपीएल 2024 का अब एक एक मुकाबला बहुत अहम होता जा रहा है। अब तक मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स इस टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी हैं, लेकिन टीमें अपने बचे हुए लीग मैच खेलेंगी। अब हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस पर जीत हार का कुछ असर नहीं पड़ेगा, लेकिन टीम अपनी प्रतिष्ठा के लिए मैदान में उतरेगी। इस बीच केकेआर और मुंबई इंडियंस की टीम कोलकाता के ईडन गार्डेंस में एक दूसरे से​ भिड़ने के लिए मैदान में नजर आएंगी। दोनों टीमों के बीच

नीरज चोपड़ा ने की दमदार वापसी

नीरज चोपड़ा ने इंटरनेशनल लेवल पर शानदार वापसी करते हुए शुक्रवार को दोहा डायमंड लीग 2024 में दूसरा स्थान हासिल किया। भारत के टॉप जैवलिन थ्रोअर खिलाड़ी दोहा के सुहेम बिन हमद स्टेडियम में 88.36 मीटर के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ अनुभवी जैकब वडलेज के बाद दूसरे स्थान पर रहे। दोहा में 2023 सीजन में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज अपने पहले दो प्रयासों में 85 मीटर के निशान तक पहुंचने में असफल रहे, लेकिन अंतिम दौर में 88.36 मीटर थ्रो करके दूसरा स्थान हासिल किया।

पाकिस्तान को आयरलैंड ने हराया

पाकिस्तान की टीम बाबर आजम की कप्तानी में आयरलैंड के दौरे पर तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलने पहुंची है। इस सीरीज का पहला मुकाबला 10 मई को डबलिन के मैदान पर खेला गया जिसमें आईसीसी की टी20 टीम रैंकिंग में इस समय 11वें स्थान पर काबिज आयरलैंड की टीम से उन्हें 5 विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है। पाकिस्तान की ये इस फॉर्मेट में आयरलैंड के खिलाफ पहली हार भी है। इस मैच में पाकिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 182 रनों का स्कोर बनाया था, जिसका पीछा आयरलैंड की टीम ने 19.5 ओवर्स में 5 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

बाबर आजम ने बनाया रिकॉर्ड

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम जैसे ही आयरलैंड के खिलाफ कप्तानी करने के लिए मैदान पर उतरे वह टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। बाबर आजम ने पाकिस्तान के लिए 77 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी कर ली है। उन्होंने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एरोन फिंच को पछाड़ा है। फिंच ने साल 2022 में इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लिया था। उस वक्त उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 76 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की थी। बाबर इस मामले में अभी काफी आगे जाएंगे। दरअसल आयरलैंड के खिलाफ दो और इंग्लैंड के खिलाफ चार टी20 इंटरनेशनल मैचों में बाबर को पाकिस्तान की कप्तानी करनी है। वहीं बाबर की ही कप्तानी में पाकिस्तान की टीम टी20 वर्ल्ड कप में खेलेगी।

हार्दिक को लेकर डिविलियर्स का बड़ा बयान

एबी डी विलियर्स ने अपने यूट्यूब चैनल पर बात करते हुए हार्दिक पांड्या की आलोचना करने के साथ कहा कि उनकी कप्तानी करने का तरीका काफी बहादुरी भरा दिखता है। इसमें एक तरह से अहंकार की झलक दिखाई देती है। मुझे नहीं लगता कि वह मैदान पर जिस तरह से खुद को दिखाने की कोशिश करता है असल में वह वैसा ही है। हालांकि उसने ये फैसला कर लिया है कि उसका कप्तानी करने का यही तरीका है। वह धोनी की तरह खुद को शांत और कंपोज दिखाने की कोशिश करते हैं मगर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। वास्तविकता में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। जब आप गुजरात टाइटंस टीम के कप्तान थे तो वहां पर काफी सारे युवा खिलाड़ी मौजूद थे और ऐसे में जिन खिलाड़ियों को अनुभव हासिल नहीं है वह इस तरह के नेतृत्व का पालन कर सकते हैं, लेकिन मुंबई इंडियंस में कई ऐसे प्लेयर्स हैं जो आपके साथ पहले भी खेले हैं और ऐसे में उनके साथ इस तरह की कप्तानी करने का तरीका बिल्कुल भी सही नहीं है।

टीम इंडिया को जल्द मिल सकता है नया हेड कोच

भारतीय क्रिकेट टीम जून के महीने में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए तैयार है। टूर्नामेंट के लिए भारतीय स्क्वॉड का भी ऐलान कर दिया गया है। इसी बीच एक अपडेट सामने आई है। जिसमें बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इस बात की जानकारी दी है कि टीम इंडिया को जून के बाद नया हेड कोच मिल सकता है। बुधवार को मुंबई में जय शाह ने खुलासा किया कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड जल्द ही एक नए कोच के लिए विज्ञापन जारी करेगा। दरअसल इस वक्त राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के हेड कोच हैं, लेकिन उनका कार्यकाल जून तक का है। ऐसे में टीम इंडिया अभी से ही हेड कोच की तलाश में लगी हुई है, ताकि समय से इस पद के लिए किसी सही व्यक्ति को चुना जा सके।

Latest Cricket News

Source link

Most Popular

To Top