Uncategorized

ग़ाज़ा संकट पर सुरक्षा परिषद में चर्चा, इस बीच आम लोगों की भीषण तकलीफ़ें निरन्तर जारी

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुटेरेश के शेफ़ डी कैबिनेट कॉर्टिने रैट्टरे ने उनकी तरफ़ से सुरक्षा परिषद को सम्बोधित करते हुए आगाह किया कि युद्ध से तबाह ग़ाज़ा पट्टी में अत्यन्त भीषण स्थिति उत्पन्न हो जाने से भी ऊपर, पूरे क्षेत्र में युद्ध भड़क जाने का ख़तरा हर दिन बढ़ रहा है.

सामूहिक दंड बन्द किया जाए

कॉर्टिने रैट्टरे ने हमास सहित फ़लस्तीनी चरमपंथी गुटों द्वारा 7 अक्टूबर को इसराइल के दक्षिणी इलाक़े में किए गए क्रूर हमलों की कठोर निन्दा करते हुए ज़ोर दिया कि फ़लस्तीनी लोगों को सामूहिक दंड दिए जाने को, किसी भी आधार पर जायज़ नहीं ठहराया जा सकता.

उन्होंने ध्यान दिलाया कि हाल के सप्ताहों में इसराइली सेना के अभियान और युद्ध, पूरे ग़ाज़ा में बहुत गहरे हुए हैं, जबकि फ़लस्तीनी सशस्त्र गुटों ने भी इसराइली क़स्बों और नगरों को निशाना बनाकर, रॉकेट दागना जारी रखा है.

शेफ़ डी कैबिनेट कॉर्टिने रैट्टरे ने कहा, “रफ़ाह बिल्कुल मिट्टी में मिल चुका है – और रफ़ाह सीमा चौकी अब भी बन्द है, जिसके कारण मानवीय सहायता अभियानों में और भी बाधाएँ उत्पन्न हुई हैं. लगभग 20 लाख लोग विस्थापित हैं – जोकि ग़ाज़ा की लगभग पूरी आबादी है – जबकि इनमें से बहुत से लोगों को तो कई बार विस्थापित होना पड़ा है.”

उन्होंने ज़ोर देकर कहा, “ग़ाज़ा में कोई भी स्थान सुरक्षित नहीं है.”

इसराइल द्वारा क़ाबिज़ पश्चिमी तट

कॉर्टिने रैट्टरे ने इसराइल द्वारा क़ाबिज़ फ़लस्तीनी क्षेत्र पश्चिमी तट की स्थिति पर भी गहरी चिन्ता व्यक्त की, जहाँ इसराइली सैबलों, यहूदी बाशिन्दों और फ़लस्तीनी चरमपंथियों ने उच्च स्तर की हिंसा को अंजाम दिया है.

…जारी…

Source link


Post Views: 18




Source link

Most Popular

To Top