विश्व

ग़ाज़ा: यूएन सहायता अभियानों में, अस्थाई रात्रि विराम

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्तेफ़ान दुजैरिक ने, बुधवार को मुख्यालय में नियमित प्रैस वार्ता में बताया कि यूएन सहायता एजेंसियों के इस क़दम से, उन्हें अपने कर्मचारियों की सुरक्षा का आकलन करने का अवसर मिलेगा.

संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने बताया है कि दिन में सहायता अभियान जारी हैं, जिनमें ग़ाज़ा के उत्तरी इलाक़ों में खाद्य सामग्री के क़ाफ़िले पहुँचाने के प्रयास भी शामिल हैं.

‘रौंगटे खड़े कर देने वाले प्रभाव’

प्रवक्ता ने एक पत्रकार के सवाल के जवाब में बताया कि वर्ल्ड सैंट्रल किचन और अन्य परोपकारी संगठनों ने, अपने सहायता अभियान स्थगित कर दिए हैं, जिसके ग़ाज़ा पट्टी में, “दोहरा प्रभाव” हुए हैं.

स्तेफ़ान दुजैरिक ने कहा, “इस स्थगन का उन लोगों पर बहुत व्यापक असर पड़ा है, जो इन संगठनों की मानवीय सहायता पर निर्भर हैं.”

प्रवक्ता के अनुसार, “साथ ही, इस स्थिति के, मानवीय सहायता कर्मियों पर भी, मनोवैज्ञानिक और रौंगटे खड़े कर देने वाले प्रभाव पड़े हैं – फ़लस्तीनी व अन्तरराष्ट्रीय दोनों पर ही, जो अपना जीवन जोखिम में डालकर, उन लोगों की मदद के लिए सेवाओं में लगे हैं जिन्हें इस मदद की सख़्त ज़रूरत है.”

मध्यवर्ती ग़ाज़ा के दियर अल बलाह क्षेत्र में स्थित एक खाद्य भंडार से क़ाफ़िला रवाना होते हुए, इसराइल के अनेक हमले किए गए जिनमें वर्ल्ड सैंट्रल किचन के सात सहायता कर्मी मारे गए. उनमें स्थानीय और अन्तरराष्ट्रीय कर्मी शामिल हैं.

‘एक दिल दहला देने वाली घटना’

विश्व स्वास्थ्य संगठन – WHO के महानिदेशक डॉक्टर टैड्रॉस ऐडहेनॉम घेबरेयेसस ने कहा है कि वो सात सहायता कर्मियों की मौत पर भयभीत हैं. 

उन्होंने ध्यान दिलाया कि इन सहायता कर्मियों की कारों पर बिल्कुल स्पष्ट रूप से उनकी पहचान के बारे में लिखा हुआ था और उन्हें बिल्कुल भी हमलों का निशाना बनाया जाना चाहिए था.

डॉक्टर टैड्रॉस ने जिनावा में पत्रकारों से बातचीत में कहा, “यह भयभीत कर देने वाली घटना उन हालात को दिखाती है, जिनमें WHO के सहयोगी और साझीदार काम करते हैं, और काम करना जारी रखेंगे.”

यूएन स्वास्थ्य एजेंसी, ग़ाज़ा के अस्पतालों में स्वास्थ्य कर्मियों और मरीज़ों तक भोजन पहुँचाने के अभियानों में, वर्ल्ड सैंट्रल किचन के साथ मिलकर काम कर रही है.

डॉक्टर टैड्रॉस ने ग़ाज़ा में मानवीय सहायता पहुँचाने के लिए और अधिक प्रवेश द्वार खोले जाने, साफ़ व पुख़्ता सड़कों और प्रवेश चौकियों से त्वरित रवानगी सुनिश्चित किए जाने का भी आहवान किया है.

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र की आपदा राहत समन्वय एजेंसी – OCHA, ने कहा है कि इसराइली सेना के अनुसार, एक जाँच मे पाया गया है कि वर्ल्ड सैंट्रल किचन के क़ाफ़िले पर हमला, एक गम्भीर ग़लती थी और वो ग़लत पहचान के कारण हुई.

Source link

Most Popular

To Top