विश्व

ग़ाज़ा में इसराइल के भीषण हमलों के बीच पोलियो वैक्सीन अभियान का दूसरा चरण

ग़ाज़ा में इसराइल के भीषण हमलों के बीच पोलियो वैक्सीन अभियान का दूसरा चरण

नुसीरात में जिस स्कूल पर ये हमले किए गए उसमें कम से कम 22 लोगों के मारे जाने की ख़बरें हैं. इस स्कूल को सोमवार से शुरू हो रहे पोलियो वैक्सीन अभियान के दूसरे चरण के लिए, सुविधा स्थल चुना गया था.

फ़लस्तीनी शरणार्थियों के लिए यूएन सहायता एजेंसी – UNRWA के प्रवक्ता लुइज़ वॉटरिज ने यूएन न्यूज़ को बताया कि ये हमला, “ग़ाज़ा में किए गए अनेक हमलों में से एक था.”

“ये केवल आश्रय लिए हुए लोग हैं. ये लोग ग़ाज़ा पट्टी में कोई सुरक्षित जगह तलाश करने की कोशिश कर रहे हैं, कोई ऐसी जगह तलाश कर रहे हैं जहाँ वो शान्ति के साथ सो सकें, मगर ग़ाज़ा पट्टी में कोई भी सुरक्षित जगह नहीं है.”

ग़ाज़ा युद्ध शुरू होने के बाद, से, UNRWA के 140 से अधिक स्कूलों पर इसराइली हमले किए गए हैं.

UNRWA द्वारा हासिल की गई तस्वीरों में दिखाया गया है कि अल अक़्सा अस्पताल परिसार में जलकर ध्वस्त हुए शिविरों की राख और पिघले हुए धातु ढाँचों में, राहत और बचाव कर्मी सोमवार को यह तलाश कर रहे थे कि कहीं कोई जीवित लोग तो उसमे नहीं दबे हैं.

हमलों का शिकार हुए घटनास्थलों से मिली वीडियो फुटेज में कई टैंटों की पंक्ति में भीषण आग की लपटें और धुआँ निकलता नज़र आ रहा है, जबकि आपातकर्मियों ने जलकर राख हुए एक टैंट के मलबे में से बुरी तरह जल चुके एक व्यक्ति को, कम्बल में लपेटकर बाहर निकाला.

प्रवक्ता लुइज़ वॉटरिज ने कहा कि वो इसराइली हमलों का निशाना बनाए गए स्कूल परिसर में एक सहयोगी के साथ बातचीत करती रहीं, जिसने बताया, “हम बस भाग्य से जीवित बच गए, हर जगह आग लग गई थी, और जिस टैंट में हम सो रहे थे वो भी जलकर राख हो गया. यहाँ भयावह दृश्य है.”

‘इनसानियत को जीवित रखना होगा’

UNRWA के मुखिया फ़िलिपे लज़ारिनी ने कहा है, “मध्यवर्ती इलाक़ों में भीषण दहशत की एक और रात… मानवता की जीवित रखा जाना होगा.”

यूएन एजेंसी ने पुष्टि की है ग़ाज़ा में युद्ध जारी रहने के बीच भी, सैकड़ों यूएन कर्मचारियों व साझीदारों ने बच्चों को पोलियो से बचाने वाली वैक्सीन की ख़ुराकें पिलाने के अभियान का दूसरा चरण सोमवार को शुरू किया है.

दियर अल-बलाह में, UNRWA द्वारा संचालित एक स्कूल में, भारी संख्या में बच्चों को वैक्सीन की ख़ुराकें लेने के लिए क़तारों में लगे हुए देखा गया. ये अभियान ग़ाज़ा पट्टी के मध्यवर्ती इलाक़ें में तीन दिन तक चलेगा, उसके बाद ऐसा ही अभियान, 72 घंटों के लिए ग़ाज़ा के दक्षिणी इलाक़े में चलाया जाएगा.

UNRWA ने कहा है, “इस अभियान के तहत, दो सप्ताहों के भीतर, 10 वर्ष तक की आयु वाले लगभग 5 लाख 90 हज़ार बच्चों को वैक्सीन की ख़ुराकें पिलाने का लक्ष्य है.”

यूएन स्वास्थ्य एजेंसी – WHO के अनुसार, 1 12 सितम्बर (2024) तक चलाए गए प्रथम चरण के दौरान, 5 लाख 59 हज़ार 161 बच्चों को वैक्सीन की ख़ुराकें पिलाई गईं, जोकि लक्षित संख्या का लगभग 95 प्रतिशत हिस्सा था.

UNRWA ने बताया है कि बच्चों को पोलियो वैक्सीन की ख़ुराकें पिलाने के लिए, सबसे दुर्गम उत्तरी इलाक़ा है जहाँ, “1 अक्टूबर के बाद, कोई भी खाद्य सामग्री नहीं पहुँच सकी है.”

UNRWA ने संयुक्त राष्ट्र की आपदा राहत समन्वय एजेंसी – OCHA की इस चेतावनी को दाहराया है जिसमें कहा गया है कि ग़ाज़ा के दक्षिण की तरफ़ से उत्तरी इलाक़े में जाने वाले रास्तों पर बनी चौकियों से कोई भी आवश्यक सामान ले जाने की अनुमति नहीं दी गई है.

इसराइल द्वारा क़ाबिज़ फ़लस्तीनी क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष सहायता अधिकारी मुहन्नाद हादी ने बताया, “उत्तरी ग़ाज़ा में बचे लगभग 4 लाख लोगों पर, दक्षिण की तरफ़ चले जाने का दबाव बढ़ रहा है.”

बेदख़ली के आदेश 

फ़लस्तीनी क्षेत्र में मानवीय सहायता समन्वयक महन्नाद हादी ने एक वक्तव्य में ध्यान दिलाया है कि इसराइली सेना ने7, 9 और 12 अक्टूबर को लोगों को बेदख़ली आदेश जारी किए हैं, जबकि युद्धक गतिविधियाँ जारी हैं जिनसे आम लोगों की मौतें और तकलीफ़ें भी बढ़ी हैं. 

उन्होंने कहा कि इसराइली घेराबन्दी के शिकार जबालिया शिविर से 50 हज़ार और लोगों को विस्थापित होना पड़ा है, “जबक अन्य लोग, इसराइली की लगातार बमबारी और युद्ध जारी रहने के बीच, अपने घरों में ही फँसे हुए हैं.” 

मुहन्नाद हादी ने कहा कि उत्तरी इलाक़े में इसराइल के सैन्य अभियानों के बीच, मानवीय ज़रूरतों में बेतहाशा वृद्धि हो रही है क्योंकि इसराइली सेना ने पानी के कुएँ, बेकरी, चिकित्सा केन्द्र और आश्रय स्थलों को बन्द कर दिया है. 

इसराइली सैन्य अभियानों के कारण संरक्षण सेवाएँ, कुपोषण उपचार केन्द्र और अस्थाई शिक्षा केन्द्रों को भी स्थगित कर दिया है. 

उन्होंने बताया कि अस्पतालों में, बड़ी संख्या में गम्भीर अवस्था वाले मरीज़ आ रहे थे.

Source link

Most Popular

To Top