राजनीति

क्या New Delhi Railway Station होने जा रहा बंद? जानें इस बात में कितनी है सच्चाई

New Delhi Railway Station

ANI

विज्ञप्ति में आगे कहा गया है कि जब किसी रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास होता है, तो आवश्यकता के अनुसार कुछ ट्रेनों को डायवर्ट/रेगुलेट किया जाता है। ट्रेनों के ऐसे डायवर्जन/रेगुलेशन के बारे में जानकारी पहले ही सूचित कर दी जाती है।

प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उन अफवाहों को खारिज करते हुए कहा कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पुनर्विकास के लिए इस साल के अंत तक बंद नहीं किया जाएगा। पीआईबी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि स्टेशन में सुधार चल रहा है, लेकिन यह पूरी प्रक्रिया के दौरान खुला रहेगा। विज्ञप्ति में कहा गया है, “मीडिया के कुछ वर्गों ने खबर दी है कि पुनर्विकास कार्य के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को इस साल के अंत तक बंद कर दिया जाएगा। यह घोषणा की जाती है कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को कभी भी बंद नहीं किया जाएगा।”

विज्ञप्ति में आगे कहा गया है कि जब किसी रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास होता है, तो आवश्यकता के अनुसार कुछ ट्रेनों को डायवर्ट/रेगुलेट किया जाता है। ट्रेनों के ऐसे डायवर्जन/रेगुलेशन के बारे में जानकारी पहले ही सूचित कर दी जाती है। ये स्पष्टीकरण आनंद विहार, हज़रत निज़ामुद्दीन, दिल्ली छावनी और सराय रोहिल्ला जैसे नजदीकी स्टेशनों पर ट्रेन सेवाओं को अस्थायी रूप से बंद करने और स्थानांतरित करने के बारे में हालिया मीडिया अटकलों पर आया है।

मंत्रालय की अमृत भारत स्टेशन योजना वर्तमान में दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) सहित पूरे भारत में कई ऐतिहासिक रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण की देखरेख कर रही है। इस राष्ट्रव्यापी पहल का लक्ष्य 1,318 स्टेशनों पर पुनर्विकास या विकास परियोजनाओं के माध्यम से शहरों और उनके स्टेशनों के बीच संबंधों को बढ़ाना है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन उन स्टेशनों में से एक है जहां महत्वपूर्ण बदलाव होने वाले हैं। जबकि पुनर्विकसित स्टेशन के लिए भविष्यवादी, ग्लास-गुंबददार डिजाइन को प्रदर्शित करने वाली अवधारणा कला सितंबर 2002 में जारी की गई थी, संभावित समापन और परियोजना समयरेखा के बारे में विवरण आधिकारिक तौर पर पुष्टि की जानी बाकी है।

अन्य न्यूज़

Source link

Most Popular

To Top