विश्व

कोविड-19 के संक्रमण मामलों में उछाल पर गम्भीर चिन्ता

यूएन स्वास्थ्य एजेंसी ने इस बात पर भी चिन्ता व्यक्त की है कि जल्द ही कोरोनावायरस के अति गम्भीर रूप भी नज़र आ सकते हैं.

WHO की एक पदाधिकारी डॉक्टर मारिया वैन करख़ोव ने जिनीवा में पत्रकारों को बताया, “कोविड-19 अब भी हमारे साथ बना हुआ है.”

संक्रमण की पुष्टि

डॉक्टर मारिया ने कहा कि 84 देशों से एकत्र किए गए आँकड़ों से मालूम होता है कि बीते कुछ सप्ताहों के दौरान, कोरोनावायरस के SARS-CoV-2 का संक्रमण पुष्ट होने के मामलों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है.

उन्होंने कहा, “कुल मिलाकर परीक्षण में संक्रमण की दर 10 प्रतिशत से अधिक है, मगर यह क्षेत्रों के अनुसार अलग-अलग है. योरोप में संक्रमण की पुष्टि की दर 20 प्रतिशत है.”

कोविड-19 के संक्रमण की नई लहर, अमेरिका, योरोप और पश्चिमी प्रशान्त क्षेत्रों में दर्ज की गई है.

डॉक्टर मारिया ने कहा कि हाल के महीनों में कोविड-19 के संक्रमण की दर में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है, मौसम भले ही चाहे कुछ रहे हों. यहाँ तक कि पेरिस ओलिम्पिक में भी 40 ऐथलीटों को परीक्षण में संक्रमण की पुष्टि की गई है.

चूँकि यह वायरस अपना फैलाव बढ़ाने के साथ-साथ अपना वजूद भी सुधार रहा है, ऐसे में इस वायरस के और अधिक गम्भीर होने की सम्भावना है, ऐसा जो जाँच व्यवस्था से भी बच निकल सकता हो और चिकित्सा उपचार का भी उस पर कोई असर नहीं हो.

वैक्सीन जागरूकता बढ़ाएँ

वैसे तो कोरोनावायरस के संक्रमण के नए मामलों में, मरीज़ों को अस्पताल में भर्ती करने की ज़रूरत बहुत कम पड़ रही है, और यह दर महामारी के पूर्ण स्तर के फैलाव की तुलना में बहुत कम हैं. 

फिर भी विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने देशों की सरकारों से वैक्सीन अभियानों को मज़बूत करने का आग्रह किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि संक्रमण के उच्च जोखिम वाले समूहों को हर 12 महीनों में कम से कम एक टीका अवश्य लगाया जा सके.

पिछले 12 से 18 महीनों के दौरान, वैक्सीन की उपलब्धता घटी है और यूएन स्वास्थ्य एजेंसी का कहना है कि कोविड-19 महामारी के निर्माताओं की संख्या भी हाल के समय में कम हुई है.

Source link

Most Popular

To Top