उद्योग/व्यापार

केंद्र सरकार के कर्मचारियों-पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर! देश के 80 शहरों में CGHS कार्डहोल्डर करा सकते हैं मुफ्त इलाज

CGHS Cardholder: केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS) केंद्र सरकार के मौजूदा और पूर्व कर्मचारियों यानी पेंशनर्स के लिए एक स्वास्थ्य सुविधा योजना है। अक्सर सरकारी कर्मचारियों के मन में सवाल रहता है कि कौन इन सर्विस का फायदा उठा सकते हैं। CGHS योजना के लिए कौन पात्र है? CGHS योजना के तहत क्या सर्विस मिलती है? CGHS योजना का फायदा किन शहरों में मिलेगा? यहां आपके सभी सवालों के जवाब दिये गए हैं।

CGHS का कौन उठा सकता है फायदा?

CGHS की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना के तहत चिकित्सा सुविधाओं का फायदा उठाने के लिए केंद्र सरकार के कर्मचारी की पात्रता तय करन के ले कई नियम हैं। किसी भी नोटिफाई शहर में रहने वाले केंद्र सरकार के कर्मचारी और उनके परिवार के सदस्य आदि इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।

आप किन शहरों में CGHS सर्विस का फायदा उठा सकते हैं?

80 शहरों में CGHS सर्विस मिल रही है। इन शहरों में रहने वाले CGHS लाभार्थी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। पूरी लिस्ट नीचे दी गई है।

3)अहमदाबाद

7)इलाहाबाद (प्रयागराज)

11) बेंगलुरु

13) बरहामपुर

15)भुवनेश्वर

16) चंद्रपुर

18) छत्रपति संभाजी नगर

21) कोयंबटूर

25)देहरादून

26) दिल्ली और एनसीआर: दिल्ली, फरीदाबाद, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, नोएडा, गुड़गांव, इंदिरापुरम, साहिबाबाद,

27) डिब्रूगढ़

28) गांधीनगर

32)गुवाहाटी

34)ग्वालियर

35) हैदराबाद

49) कोझिकोड

52)मुरादाबाद

54)मुजफ्फरपुर

58) नेल्लोर

61) पंचकुला

62) पुडुचेरी

66) राजमुंदरी

67)सहारनुपर

71) सिलीगुड़ी

74) तिरुवनंतपुरम

75) तिरुचिरापल्ली (त्रिची)

76) तिरुनेलवेली

78) वाराणसी (बनारस)

79) विजयवाड़ा

80) विशाखापत्तनम

किसी भी एम्स में मुफ्त इलाज करा सकते हैं CGHS कार्डहोल्डर

1) सीजीएचएस पेंशनर्स और कैशलेस इलाज के हकदार अन्य लाभार्थी जैसे पूर्व सांसद, पूर्व राज्यपाल, भारत के सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश, उच्च न्यायालयों के पूर्व न्यायाधीश, स्वतंत्रता सेनानी आदि, जिनके पास वैलिड सीजीएचएस कार्ड है, वे एम्स में कैशलेस इलाज के लिए पात्र हैं।

2) सीजीएचएस कार्ड की वैलिडिटी और वार्ड पात्रता सीजीएचएस कार्ड पर दी होती है।

3) एम्स सीजीएचएस लाभार्थियों के लिए एक विशेष डेस्क बनाएगा। पात्र सीजीएचएस लाभार्थी सीजीएचएस डेस्क पर वैरिफिकेशन के लिए अपना सीजीएचएस कार्ड दे सकता है।

4) पात्र सीजीएचएस लाभार्थी स्वयं के सीजीएचएस कार्ड को सेल्फ वैरिफाई कर सकते हैं। आश्रित परिवार के सदस्य के इलाज के मामले में स्वयं और परिवार के सदस्य के सीजीएचएस कार्ड की कॉपी जमा करनी होगी। सीजीएचएस एनआईसी के परामर्श से सीजीएचएस डेटा बेस से कार्ड की जानकारी को वैरिफाई करेंगे।

5) सीजीएचएस कार्ड की कॉपी के साथ फिजिकल बिल बिल एम्स महीने के अंतिम सप्ताह में संबंधित शहर के अतिरिक्त निदेशक, सीजीएचएस के ऑफिस में जमा करना होगा।

6) सीजीएचएस बिलों की पेमेंट के लिए एम्स सीजीएचएस लाभार्थियों के लिए एक अलग बैंक अकाउंट बनाएगा। बिलों की पेमेंट सीजीएचएस के लिए एम्स के बनाए गए बैंक अकाउंट में जमा करना होगा।

7) सीजीएचएस पेंशनर्स के अलावा कैशलेस इलाज के लिए पात्र अन्य लोग बिना कैशलेस इलाज का लाभ उठा सकते हैं।

HCL Tech Q3 results: दिसंबर तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट 6% बढ़कर 4,350 करोड़ रुपये रहा

Source link

Most Popular

To Top