बड़ी खबर

कानपुर में 48 घंटों में मिले 4 दर्जन से ज्यादा शव, पोस्टमार्टम करते समय 2 डॉक्टर बेहोश, गर्मी से खराब हो रहे शव

Kanpur - India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
पोस्टमार्टम हाउस में सुविधाओं का अभाव

कानपुर: यूपी के कानपुर से चौंकाने वाला मामला सामने आया है। 48 घंटों में कानपुर में अलग-अलग लोकेशन से 4 दर्जन से ज्यादा शव मिले हैं। इतने शवों के मिलने की वजह अभी तक साफ नहीं हुई है। अभी तक तीन दर्जन से ज्यादा शवों की पहचान भी नहीं हो सकी है। यहां के पोस्टमार्टम हाउस की हालत इतनी ज्यादा खराब है कि शुक्रवार को पोस्टमार्टम करते समय 2 डॉक्टरों की हालत बिगड़ गई और वह बेहोश हो गए। ये सब भीषण गर्मी और अव्यवस्थाओं की वजह से हुआ है। 

क्या है पूरा मामला?

पोस्टमार्टम हाउस में शवों की बढ़ती संख्या यहां के कर्मचारियों के लिए सिरदर्द बन गया है। यहां जो फ्रीजर है, उसमें केवल 4 शवों को रखा जा सकता है। लेकिन शवों की संख्या दर्जनों में है। ऐसे में पूरा पोस्टमार्टम हाउस बदबू से भरा हुआ है। भीषण गर्मी इन शवों को सड़ा रही है। 

 

पोस्टमार्टम हाउस में पर्याप्त व्यवस्थाएं ना होने का खामियाजा पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों को भुगतना पड़ रहा है। शुक्रवार को 2 डॉक्टर पोस्टमार्टम करते समय बेहोश हो गए। भीषण गर्मी की वजह से दोनों डॉक्टरों की तबीयत बिगड़ गई।

बता दें कि बीते कई दिनों से भीषण गर्मी के चलते लावारिस शवों की संख्या बढ़ी है। लेकिन लावारिस शवों को रखने की कोई उचित व्यवस्था नहीं है, जिसकी वजह से सभी लावारिश शव खराब हो रहे हैं।

40 लावारिश शवों का पोस्टमार्टम होना बाकी

4 दिन में 27 लावारिस शवों का पोस्टमार्टम हुआ है। आज  भी 40 लावारिश शवों का पोस्टमार्टम होना बाकी है। लेकिन जिम्मेदार अधिकारी बयान देने से बच रहे हैं।

ज्वाइंट सीपी का बयान आया सामने

ज्वाइंट सीपी हरिश्चंद्र ने इस बात को स्वीकार किया कि लावारिस लाशें बड़ी संख्या में मिली हैं लेकिन इनके आंकड़े अभी साफ कर पाना मुश्किल है। इसके लिए सभी थाना क्षेत्रों से जानकारी जी जाएगी। फिलहाल पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार, ये लावारिस शव मिले हैं। इन शवों की मौत की वजह गर्मी, हीट स्ट्रोक और लू हो सकती है। (रिपोर्ट: कानपुर से ज्ञानेंद्र शुक्ला)

Source link

Most Popular

To Top