बड़ी खबर

कल्याण का आधारवाड़ी जेल हुआ डिजिटल, कैदियों को मिलेंगी कई सारी सुविधाएं

कल्याण का आधारवाड़ी जेल हुआ डिजिटल- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
कल्याण का आधारवाड़ी जेल हुआ डिजिटल

महाराष्ट्र के कल्याण में आधारवाड़ी जेल अब डिजिटल हो गया है। कैदियों की मानसिक स्थिति और उनकी सुरक्षा की दृष्टि से जेल में सीसीटीवी कैमरा, फोन बोक्स, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और ई-लाइब्रेरी की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है, जिससे अब कैदी अपने परिवार वालों से आसानी से वार्तालाप कर सकते हैं। मंगलवार को इन सुविधाओं का उदघाटन महाराष्ट्र कारागृह के अपर पुलिस महानिरीक्षक अमिताभ गुप्ता, उप महानिरीक्षक योगेश देसाई ने किया। इस मौके पर जेल अधीक्षक राजाराम भोसले, उपाधीक्षक मिलिंद काले उपस्थित थे। 

275 कैमरे जेल में लगे

बताया जा रहा है कि अब जेल के प्रत्येक बैरक में सीसीटीवी होगा। लगभग 275 कैमरे संपूर्ण जेल में लगाए गए हैं, जिसके जरिए कैदियों पर कड़ी नज़र रखी जाएगी। वहीं सीसीटीवी के अलावा कैदियों के लिए फोन बॉक्स, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और ई-लाइब्रेरी भी शुरू की गई है। फोन बॉक्स के जरिए कैदी हफ्ते में तीन बार अपने घर वालों से फोन पर बात कर सकेंगे। जबकि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की मदद से महीने में एक दफा घर वालों से और एक दफा वकील के साथ लाइव वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। 

अपर पुलिस महानिरीक्षक ने दी ये जानकारी

उदघाटन के बाद अपर पुलिस महानिरीक्षक अमिताभ गुप्ता ने कहा कि कैदियों की मानसिक स्थिति को स्थिर रखने के लिए जेल में फोन कॉल एवं वीडियो कॉल की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। कैदियों के मानवाधिकार के नज़रिए से भी यह कदम काफी महत्वपूर्ण है। उन्होंने आगे कहा कि हफ्ते और महीने में अपने घर वालों से बात करने से कैदियों की आक्रामक प्रवृत्ति को कम किया जा सकता है।

 रिपोर्ट-सुनील शर्मा

Source link

Most Popular

To Top