उद्योग/व्यापार

कनाडा की राजनीति में खालिस्तानी ताकतों को मिल रहा काफी स्पेस: विदेश मंत्री

विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) का कहना है कि कनाडा की राजनीति में खालिस्तानियों को काफी जगह मिली हुई है और उन्हें ऐसी गतिविधियों में शामिल होने की अनुमति दी जा रही है, जो भारत-कनाडा रिश्तों के लिए नुकसानदेह है।

एक न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा, ‘मुख्य बात यह है कि कनाडा की राजनीति में इन खालिस्तानी ताकतों को काफी जगह दी जा रही है। उन्हें ऐसी गतिविधियों में शामिल होने की छूट जी जा रही है, जो मेरे हिसाब से न सिर्फ भारत, बल्कि कनाडा के हितों के भी खिलाफ है।’

जयशंकर की यह टिप्पणी ऐसे वक्त में आई है, जब खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हुई हत्या के मामले में दोनों देश के रिश्तों में तल्खी आ गई है। पिछले साल 18 जून को कनाडा में निज्जर की गोली मारकर हत्या कर गई थी। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने सितंबर 2023 में कनाडा की संसद में कहा था कि इस बात को लेकर पुख्ता सबूत हैं कि निज्जर की हत्या के पीछे भारतीय एजेंट्स का हाथ है। हालांकि, भारत ने इन आरोपों को बेतुका बताया था।

अमेरिका में नवंबर में एक सीनियर भारतीय इंटेलिजेंस अधिकारी और निखिल गुप्ता नामक शख्स को न्यूयॉर्क में खालिस्तानी अलगाववादी गुरपटवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रचने का दोषी ठहराया गया था। अमेरिकी जस्टिस डिपार्टमेंट का कहना था कि भारतीय अधिकारी ने गुप्ता को निज्जर की लाश का वीडियो भेजा और गुप्ता ने इसके जवाब में लिखा कि काश निज्जर को उन्होंने मारा होता।

अमेरिकी द्वारा यह कार्रवाई किए जाने के बाद सरकार ने इस मामले में उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए थे। जयशंकर ने दिसंबर में संसद में कहा था कि अमेरिका और कनाडा के आरोपों को एक जैसा मानने का कोई आधार ही नहीं बनता है, क्योंकि अमेरिका ने सबूत मुहैया कराए हैं, जबकि कनाडा ने ऐसा नहीं किया था।

Source link

Most Popular

To Top