उद्योग/व्यापार

कई क्रिप्टो प्लेटफॉर्म पर कसा शिकंजा, PMLA का पालन ना करने की वजह से ब्लॉक हो सकते हैं URL

क्रिप्टोकरेंसी की ट्रेडिंग वाले 9 प्लेटफॉर्म की गतिविधि को भारत में गैरकानूनी करार दे दिया गया है। फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट इंडिया (Financial Intelligence Unit India) ने इनके यूआएल को ब्लॉक करने के लिए आईटी मिनिस्ट्री को चिट्ठी भी लिखी है। इस बारे में बताते हुए सीएनबीसी-आवाज को लक्ष्मण रॉय ने कहा कि क्रिप्टो एक्सचेंजों पर सरकार का डंडा चल गया है। वर्चुअल डिजिटल एसेट सर्विस प्रोवाइडरों पर सख्ती करते हुए क्रिप्टो करेंसी की ट्रेडिंग वाले 9 प्लेटफॉर्म को नोटिस भेजी गई है। बता दें इस साल मार्च में वर्चुअल डिजिटल एसेट सर्विस प्रोवाइडर्स को PMLA में ‘एंटी मनी लॉन्ड्रिंग और काउंटर फाइनेंसिंग ऑफ टेररिज्म फ्रेमवर्क’ के तहत लाया गया था।

इन सर्विस प्रोवाइडर्स को PMLA फ्रेमवर्क के तहत FIU के पास रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी होता है। साथ ही रिपोर्टिंग और रिकॉर्ड मेंटेन रखने की जिम्मेदारी भी निभानी होती है। ये प्लेटफॉर्म चाहे भारत के अंदर से चल रहे हों या बाहर से, इनके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। इसका मतलब ये है कि इनका रजिस्ट्रेशन भारत में फिजिकल उपस्थिति पर निर्भर ना होकर, भारत में चलने वाली इनकी गतिविधियों पर आधारित है।

फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट इंडिया (FIU IND) ने सरकार से इनके URL ब्लॉक करने की अपील की है। क्रिप्टो करेंसी की ट्रेडिंग वाले इन 9 प्लेटफॉर्म को PMLA (प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट)का पालन ना करने पर नोटिस मिला है। जिन 9 प्लेटफॉर्म को नोटिस भेजी गई है उनमें बिनेंस (Binance), कुकोइन (Kucoin), हुओबी (Huobi), क्रैकेन (Kraken), गेट.आईओ (Gate.io), बिट्रेक्स (Bittrex), बिटस्टैम्प (Bitstamp), एमईएक्ससी ग्लोबल (MEXC Global) और बिटफिनेक्स (Bitfinex) शामिल हैं। बता दें कि अब तक 31 एक्सचेंज FIU IND (फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट इंडिया) के साथ रजिस्टर्ड हैं। कई बगैर रजिस्ट्रेशन के कारोबार कर रहे हैं।

Source link

Most Popular

To Top