विश्व

एक बेहतर दुनिया की रुपरेखा: ‘भविष्य की शिखर बैठक’ से जुड़ी पाँच अहम बातें

सितम्बर 2024 में आयोजित होने वाली इस बैठक के विषय में, यूएन न्यूज़ ने आपके लिए अहम जानकारी जुटाई है. एक नज़र…

1. भविष्य की शिखर बैठक क्या है?

वर्ष 2020 में, संयुक्त राष्ट्र की स्थापना के 75 वर्ष पूरे हुए थे, और उस अवसर पर भविष्य के लिए आकाँक्षाओं व आशंकाओं पर एक वैश्विक चर्चा आरम्भ हुई.

यह एक ऐसी प्रक्रिया की शुरुआत थी, जिसका समापन भविष्य की शिखर बैठक (Summit of the Future) के आयोजन के साथ होगा. यह बैठक सितम्बर महीने में न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में होगी. यूएन महासभा की वार्षिक उच्चस्तरीय डिबेट से ठीक पहले.

इस बैठक की रुपरेखा कोविड-19 महामारी के दौरान तैयार की गई थी, जब यूएन में एक धारणा थी कि आपसी सहयोग के ज़रिये वैश्विक स्वास्थ्य ख़तरे का सामना करने के बजाय, देश और आम नागरिक एक दूसरे से दूर हो रहे हैं.

इस शिखर बैठक के लिए नीति निदेशक मिशेल ग्रिफ़िन ने कहा था कि यूएन स्थापना की 75वीं वर्षगाँठ पर हमें इस संगठन के संस्थापकों की आकाँक्षाओं और मौजूदा दुनिया की वास्तविकता के बीच पसरी खाई का सामना करना पड़ रहा है.

“हमने समस्याओं, ख़तरों का सामना किया, और साथ ही अवसरों का, और उन पर हमारी प्रतिक्रिया में कमियों का भी.”

यूएन के सदस्य देशों ने वैश्विक सहयोग के भविष्य के लिए महासचिव एंतोनियो गुटरेश को एक दृष्टि विकसित करने का दायित्व सौंपा, और इसी सिलसिले में उन्होंने ‘हमारा साझा एजेंडा’ नामक रिपोर्ट प्रस्तुत की.

इस रिपोर्ट में विभिन्न प्रकार के जोखिमों व ख़तरों से जूझने के लिए वैश्विक सहयोग में नई ऊर्जा भरने पर केन्द्रित सिफ़ारिशें पेश की गईं. साथ ही, 2024 में भविष्योन्मुख शिखर बैठक आयोजित करने का सुझाव दिया गया.

इस शिखर बैठक के दौरान अनेक सत्र आयोजित किए जाएँगे, जिनमें मुख्यत: पाँच विषयों पर ध्यान केन्द्रित होगा:

  • टिकाऊ विकास व वित्त पोषण
  • शान्ति व सुरक्षा
  • सर्वजन के लिए डिजिटल भविष्य
  • युवजन व भावी पीढ़ियाँ
  • वैश्विक शासन व्यवस्था

इसके समानान्तर, मानवाधिकारों, लैंगिक समानता व जलवायु संकट समेत अन्य विषयों पर भी चर्चा होगी.

इस शिखर बैठक के समापन पर, ‘भविष्य के लिए वचन-पत्र’ (pact for the future) को, एक ‘वैश्विक डिजिटल कॉम्पैक्ट’ और ‘भावी पीढ़ियों के लिए घोषणापत्र’ के साथ अन्तिम रूप दिया जाएगा. ये सभी, शिखर बैठक के दौरान सदस्य देशों द्वारा पारित किए जाने की सम्भावना है.

2.यह शिखर बैठक किन मायनों में महत्वपूर्ण हैं?

इन सभी विषयों व मुद्दों पर अतीत में चर्चा हुई है, और जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौता व टिकाऊ विकास के लिए 2030 एजेंडा जैसे अति-महत्वपूर्ण समझौते भी हुए हैं.

इसके बावजूद, बड़े स्तर पर यह धारणा है कि संयुक्त राष्ट्र को जिस ढाँचे व ताने-बाने के साथ दशकों पहले स्थापित किया गया था, वो अब पर्याप्त रूप से कारगर या न्यायोचित नहीं हैं.

इस पृष्ठभूमि में, भविष्य की शिखर बैठक पहले किए गए सभी वादों को साकार करने, अन्तरराष्ट्रीय समुदाय को भविष्य के लिए तैयार करने और विश्व में दरकते भरोसे को फिर से बहाल करने का एक अवसर है.

नीति निदेशक मिशेल ग्रिफ़िन ने बताया कि अन्तरराष्ट्रीय सहयोग के लिए, आपसी भरोसा सबसे अहम है. एक दूसरे में भरोसा. साझा मानवता का एक एहसास. और यह शिखर बैठक, हमें फिर से यही ध्यान दिलाने पर लक्षित है कि साझा समस्याओं का समाधान, हमें एक साथ मिलकर ही ढूंढना है.

स्वीडन की जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग अन्य प्रदर्शनकारियों के साथ यूएन मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रही हैं. (2019)

स्वीडन की जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग अन्य प्रदर्शनकारियों के साथ यूएन मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रही हैं. (2019)

3.इसमें किन पक्षों की प्रमुख भूमिका है?

इस शिखर बैठक से पहले, यूएन मुख्यालय में दो कार्रवाई दिवस भी आयोजित किए जाएँगे, जहाँ नागरिक समाज, निजी सैक्टर, शिक्षा जगत, युवजन, सदस्य देश समेत अन्य हितधारकों के पास कार्यक्रम की मुख्य थीम पर विचार-विमर्श करने का अवसर होगा.

मिशेल ग्रिफ़िन के अनुसार, “आप यूएन को देखते हैं और सोचते हैं कि सरकारें मुख्य पक्ष हैं. और यह सही है. वे ही मेज़ पर बैठी होती हैं, मगर वे ऐसा अपनी जनता की ओर से करती हैं.”

“नागरिक समाज कार्यकर्ता, युवजन इस पूरी प्रक्रिया का हिस्सा हैं और वे शिखर बैठक में उपस्थित होंगे. आम नागरिकों के जीवन व अवसरों को आकार देने में निजी सैक्टर की भूमिका को समझते हुए उसकी भी यहाँ मौजूदगी है.”

उन्होंने कहा कि यह शिखर बैठक हर किसी के लिए, हर किसी की ओर से है और हर एक को यहाँ अपने आपको परिलक्षित होते देखना चाहिए.

क़तर की राजधानी दोहा में LDC5 सम्मेलन से पहले युवा प्रतिनिधियों ने युवा फ़ोरम में हिस्सा लिया.

क़तर की राजधानी दोहा में LDC5 सम्मेलन से पहले युवा प्रतिनिधियों ने युवा फ़ोरम में हिस्सा लिया.

4.इस बैठक के बाद क्या होगा?

शिखर बैठक के आयोजकों ने ज़ोर देकर कहा है कि इस बैठक के समापन के साथ ही, चार दिनों तक चलने वाली चर्चा व मुद्दों का अन्त नहीं हो जाएगा.

बल्कि यह एक प्रक्रिया की शुरुआत होगी. इस शिखर बैठक के दौरान जिन बीजों को रोपा जाएगा, उन्हें फलने-फूलने में कुछ समय लगेगा. और सरकारों की जवाबदेही तय करने में हम सभी को शामिल होना होगा, ताकि वे अन्तरराष्ट्रीय मंच पर अपने संकल्पों को पूरा कर सकें.

इस शिखर बैठक के बाद, नज़रें ‘भविष्य के लिए वचन-पत्र’ की सिफ़ारिशों व संकल्पों पर केन्द्रित होंगी. फिर, नवम्बर में अज़रबैजान में यूएन के वार्षिक जलवायु सम्मेलन (कॉप29) का आयोजन हो रहा है, जहाँ जलवायु वित्त पोषण पर चर्चा होगी.

दिसम्बर में बोत्सवाना में भूमिबद्ध विकासशील देशों पर यूएन सम्मेलन होगा, जहाँ टिकाऊ विकास के लिए समाधान की तलाश की जाएगी. वहीं अगले वर्ष जून में, स्पेन में विकास के लिए वित्त पोषण पर अन्तरराष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान, विश्व बैन्क व अन्तरराष्ट्रीय मुद्रा कोष समेत अन्य संगठनों में अन्तरराष्ट्रीय वित्तीय तंत्र में सुधार के लिए प्रयास जारी रहेंगे.

टिकाऊ विकास लक्ष्यों को साकार करने पर लक्षित, यूएन की एक मुहिम.

5.मैं किस तरह से इसका हिस्सा बन सकता हूँ?

कार्रवाई, अभी कीजिए, संयुक्त राष्ट्र की एक वैश्विक मुहिम है, जोकि एक बेहतर, शान्तिपूर्ण व टिकाऊ भविष्य की दिशा में प्रयासों के लिए हर किसी को प्रोत्साहित करने पर केन्द्रित है.

इस प्लैटफ़ॉर्म का उद्देश्य अपनी आवाज़ उठाने वाले और दुनिया में एक सकारात्मक बदलाव लाने वाले लोगों की संख्या को बढ़ाना है.

फिर चाहे वो यह अपने समुदाय में स्वैच्छिक कार्य, स्थानीय समुदाय में निर्णय-निर्धारण के ज़रिये करें या फिर उपभोग की अपनी दैनिक आदतों में बदलाव लाकर और पर्यावरण के प्रति एक ज़िम्मेदार जीवनशैली को अपना कर.

इस शिखर बैठक से पहले, यूएन युवजन कार्यालय ने भी युवाओं की लामबन्दी के लिए #YouthLead नामक मुहिम की शुरुआत की है, जिसमें विश्व नेताओं से ऐसी नीतियाँ तैयार करने की अपील की गई है, जिनमें वे अपने समुदायों के हितों को ध्यान रख सकें. 

Source link

Most Popular

To Top