बड़ी खबर

‘उड़ान’ फेम कविता चौधरी का निधन, हार्ट अटैक ने ली एक्ट्रेस की जान

'उड़ान' एक्ट्रेस कविता चौधरी- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
‘उड़ान’ एक्ट्रेस कविता चौधरी।

दूरदर्शन के बेहद प्रसिद्ध सीरियल ‘उड़ान’ एक्ट्रेस कविता चौधरी का निधन हो गया। एक्ट्रेस की 67 साल की उम्र में  मौत हुई है। बीते दिन की शाम (गुरुवार) को उन्होंने आखिरी सांसें ली हैं। एक्ट्रेस के मौत की वजह भी सामने आ गई है। उनके रिश्तेदारों का कहा है कि कि हार्ट अटैक की वजह से उनकी मौत हुई है।

कविता चौधरी थीं बीमार

कविता चौधरी के भतीजे अजय सयाल ने बताया कि पिछले तीन-चार दिनों से अमृतसर के पार्वती देवी अस्पताल में वो भर्ती थीं। कल रात 8.30 बजे अमृतसर के इसी अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली। कविता चौधरी लम्बे समय से बीमार थीं और उनका इलाज चल रहा था। कविता चौधरी के भतीजे अजय सयाल ने‌ यह जानकारी दी कि अमृतसर में ही कविता चौधरी का अंतिम संस्कार होगी। एक्ट्रेस सुचित्रा ने भी दुख जाहिर किया है। 

एक्ट्रेस ने लिखा, ‘यह समाचार आप सभी के साथ साझा करते समय मेरा दिल भारी महसूस हो रहा है। पिछली रात, हमने शक्ति, प्रेरणा और अनुग्रह की प्रतीक – काविता चौधरी को खो दिया। जो लोग 70 और 80 के दशक में बड़े हुए उनके लिए वह डीडी पर ‘उड़ान’ शो और प्रतिष्ठित ‘सर्फ’ विज्ञापन का चेहरा थीं, लेकिन मेरे लिए वह उससे कहीं अधिक थीं। मैं कावेताजी से पहली बार एक सहायक निर्देशक के साक्षात्कार के लिए वर्सोवा में उनके साधारण निवास पर मिली थी। मुझे जरा भी अंदाजा नहीं था कि मैं स्वयं उस किंवदंती का सामना करने वाली थी। जैसे ही उन्होंने अपना दरवाजा खोला, सर्फ विज्ञापन से उसकी ‘भाईसाहब’ पंक्ति की यादें मेरे दिमाग में गूंज उठीं और मैं इसे जोर से बोलने से नहीं रोक सकी। उस पल ने एक ऐसे बंधन की शुरुआत को चिह्नित किया जो महज दोस्ती से आगे निकल गया। वह मेरी गुरु, मेरी मार्गदर्शक, मेरी आध्यात्मिक गुरु बन गईं और सबसे बढ़कर, वह परिवार बन गईं।’

यहां देखें पोस्ट

कल्याणी के रोल ने दिलाई पहचान

साल 1989 में ‘उड़ान’ प्रसारित हुआ था और शो में कविता ने आईपीएस अधिकारी कल्याणी सिंह की भूमिका निभाई थी। उन्होंने शो लिखा और निर्देशित भी किया था। ये शो एक्ट्रेस की बहन कंचन चौधरी भट्टाचार्य के जीवन पर आधारित था, जो किरण बेदी के बाद दूसरी आईपीएस अधिकारी बनीं। उस समय कविता को महिला सशक्तिकरण के प्रतीक के रूप में प्रतिष्ठित किया गया था क्योंकि फिल्मों और टेलीविजन में महिला आईपीएस अधिकारियों का ज्यादा प्रतिनिधित्व नहीं था। बाद में अपने करियर में कविता ने ‘योर ऑनर’ और ‘आईपीएस डायरीज’ जैसे शो का निर्माण किया।

सर्फ के एड में भी आईं नजर

कविता को साल 1980 और 1990 के दशक में प्रसिद्ध सर्फ विज्ञापनों में ललिताजी की भूमिका निभाने के लिए भी जाना जाता था। यहां उन्होंने एक बुद्धिमान गृहिणी की भूमिका निभाई जो अपने पैसे खर्च करते समय विवेकपूर्ण है और हमेशा सही चुनाव करती है। महामारी के दौरान दूरदर्शन पर ‘उड़ान’ का दोबारा प्रसारण हुआ था। उस समय स्मृति ईरानी ने कहा, ‘कुछ लोगों के लिए यह सिर्फ एक धारावाहिक था, मेरे लिए यह खुद को उन स्थितियों से मुक्त करने का आह्वान था जिनसे पार पाना मुझे असंभव लगता था।’

ये भी पढ़ें: मुकेश अंबानी ने रणबीर कपूर को दी 3 ऐसी सीख, जिंदगी में इसे उतारेंगे तो लाइफ हो जाएगी सेट

शोएब इब्राहिम और दीपिका कक्कड़ ने प्रेग्नेंसी रूमर्स पर लगाया ब्रेक, अपने डांस से मलाइका को रुलाया

Latest Bollywood News

Source link

Most Popular

To Top