उद्योग/व्यापार

उड़ने से पहले ही फ्लाइट हो जाएगी कैंसल, इस कारण DGCA ने बदले नियम

घने कोहरे के कारण हाल ही में उड़ानों में देरी की घटनाओं को देखते हुए अब ऐसा भी हो सकता है कि कोई फ्लाइट देरी के अनुमान पर उड़ने के पहले ही कैंसल कर दी जाए। विमान नियामक संस्था DGCA ने आज इसे लेकर कहा कि एयरलाइंस उन उड़ानों को पहले ही रद्द कर सकती हैं, जिनमें 3 घंटे से अधिक की देरी होने की संभावना है। DGCA ने कहा कि कोहरे और मौसम की विपरीत परिस्थितियों को देखते हुए एयरलाइंस को लगता है कि किसी फ्लाइट में तीन घंटे से अधिक देरी हो सकती है तो वह उसे पहले ही रद्द कर सकती है। यह फैसला इसलिए लिया गया है ताकि यात्रियों की असुविधा को कम किया जा सके और एयरपोर्ट पर भीड़ कम की जा सके।

DGCA ने एयरलाइंस को दिए ये निर्देश

डीजीसीए ने जो स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) जारी किया है, उसमें एयरलाइंस को तीन घंटे से अधिक देरी की संभावना वाले उड़ानों को काफी पहले ही रद्द करने की मंजूरी दी गई है। इसमें विमान कंपनियों को विमान से जुड़ी सटीक रियल-टाइम इंफॉमेशन पब्लिश करने को कहा गया है और यह भी कहा गया है कि वे एयरपोर्ट पर अपने स्टाफ को संवेदनशील बनाएं।

Crypto Price: ETF की मंजूरी का उतरा खुमार, $43000 के नीचे आया BitCoin, इस लेवल तक टूट सकते हैं भाव

डीजीसीए का कहना है कि उड़ान में देरी के मामले में विमान कंपनियों की साइट पर रियल टाइम इंफॉर्मेशन दी जानी चाहिए और जिन यात्रियों ने ऐसी उड़ानों के लिए टिकट बुक किए हैं, उन्हें “एसएमएस/व्हाट्सएप और ईमेल” के माध्यम से भी सूचित किया जाना चाहिए। जो यात्री एयरपोर्ट पर अपनी फ्लाइट का इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए लेटेस्ट इंफॉर्मेशन डिस्प्ले किया जाना चाहिए। वहीं ग्राउंड स्टॉफ को यात्रियों से उपयुक्त रूप से बातचीत करने और लगातार गाइड करने के लिए संवेदनशील बनाया जाना चाहिए।

धारावीवासियों को मिलेगा इतना बड़ा फ्लैट, मुंबई को संवारने की सभी कोशिशों का टूटेगा रिकॉर्ड

संवेदनशीलता की बात उठी कहां से?

अब सवाल ये उठता है कि डीजीसीए को स्टॉफ संवेदनशील करने के लिए गाइडलाइंस की जरूरत क्यों पड़ गई? इसकी वजह कुछ दिन पहले की एक घटना है जिसके बाद केंद्रीय सिविल एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यात्रियों को कठिन मौके में सहयोग करने का अनुरोध किया था। उन्होंने X (पूर्व नाम ट्विटर) पर आश्वासन दिया था कि कोहरे के असर को कम करने के लिए लगातार काम किया जा रहा है। उन्होंने शांति की अपील करते हुए कहा कि यात्रियों का खराब व्यवहार स्वीकार्य नहीं है और इससे मजबूती से निपटा जाएगा।

शेयरहोल्डर्स को ₹110-₹120 का एक्स्ट्रा मुनाफा, Aster DM Healthcare पहली बार बांटने जा रही डिविडेंड

केंद्रीय मंत्री का यह बयान इस एक घटना के बाद आया था, जिसमें एक उड़ान में देरी का ऐलान कर रहे एक पायलट पर हमला करते हुए एक यात्री पर कैमरे की नजर पड़ गई। कथित तौर पर फ्लाइट करीब 13 घंटे लेट थी तो जब इसका ऐलान होने लगा, साहिल कटारिया नाम का यात्री सीट से उठा और पायलट पर हमला कर दिया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह घटना गोवा जा रही दिल्ली की फ्लाइट में हुई। घटना का वीडियो सामने आते ही कुछ देर बाद हमला करने वाले शख्स को हिरासत में ले लिया गया।

Source link

Most Popular

To Top