उद्योग/व्यापार

इस ग्लोबल एक्सपर्ट ने कहा, शेयर बाजार में जल्द देखने को मिल सकता है करेक्शन

टेक्निकल एनालिसिस करने वाली फर्म ऑल स्टॉर चार्ट्स के फाउंडर जे. सी. पेरेट्स (JC Parets) का कहना है कि मार्केट में जल्द करेक्शन देखने को मिल सकता है। उनके मुताबिक, शेयर बाजार में ‘रग पुल सीजन’ चल रहा है। ‘रग पुल सीजन’ ऐसी अवधि को कहा जाता है, जहां निवेशकों को अप्रत्याशित घटनाओं की वजह से अचानक से नुकसान झेलना पड़ता है। हालिया घटना अमेरिकी इनफ्लेशन का आंकड़ा है, जो अनुमानों से ज्यादा रहा है।

इनफ्लेशन में बढ़ोतरी से अमेरिकी स्टॉक मार्केट में 13 फरवरी को कोहराम मच गया। साथ ही, इस आंकड़े से इस बात को लेकर भी चिंता पैदा हो गई है कि फेडरल रिजर्व लंबी अवधि के लिए ऊंची ब्याज दर बनाए रख सकता है। डाओ जोन्स में 13 फरवरी को 1.3 पर्सेंट की गिरावट हुई, जो मार्च 2023 के बाद सबसे निचला स्तर है। इसी तरह, S&P 500 और नैस्डैक कंपोजिट (NASDAQ Composite) इंडेक्स में 1.8 पर्सेंट की गिरावट रही।

जनवरी में अमेरिकी कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स में मासिक आधार पर 0.3 पर्सेंट की बढ़ोतरी रही, जबकि सालाना आधार पर इसमें 3.1 पर्सेंट की बढ़ोतरी देखने को मिली, जो स्टॉक मार्केट के अनुमानों से ज्यादा था। इन आंकड़ों से फेडरल रिजर्व को ब्याज दरों में कटौती टालने के लिए के लिए ठोस वजह मिल सकती है। इस आंकड़े के बाद स्टॉक ट्रे़डर्स अब जून के बजाय जुलाई में ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद कर रहे हैं।

Source link

Most Popular

To Top