खेल

आयरलैंड के खिलाफ हारे हुए मैच में बाबर आजम का बड़ा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले इकलौते कप्तान बने

babar azam- India TV Hindi

Image Source : AP
बाबर आजम

पाकिस्तान की टीम वक्त आयरलैंड के दौरे पर है। दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के पहले मुकाबले में पाकिस्तान की टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा है। पाकिस्तान के हार के साथ ही आयरलैंड की टीम सीरीज में 1-0 से आगे हो चुकी है। इसी बीच पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने इस हारे हुए मुकाबले में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। दुनिया का कोई भी कप्तान अभी तक इस मुकाम को हासिल नहीं कर सका है। बाबर आजम ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि वह रिकॉर्ड क्या है।

बाबर आजम का बड़ा कारनामा

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम जैसे ही आयरलैंड के खिलाफ कप्तानी करने के लिए मैदान पर उतरे वह टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। बाबर आजम ने पाकिस्तान के लिए 77 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी कर ली है। उन्होंने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एरोन फिंच को पछाड़ा है। फिंच ने साल 2022 में इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लिया था। उस वक्त उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 76 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की थी। बाबर इस मामले में अभी काफी आगे जाएंगे। दरअसल आयरलैंड के खिलाफ दो और इंग्लैंड के खिलाफ चार टी20 इंटरनेशनल मैचों में बाबर को पाकिस्तान की कप्तानी करनी है। वहीं बाबर की ही कप्तानी में पाकिस्तान की टीम टी20 वर्ल्ड कप में खेलेगी।

सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी

  1. बाबर आजम – 77 मैच
  2. एरोन फिंच – 76 मैच
  3. एमएस धोनी – 72 मैच
  4. इयोन मोर्गन – 72 मैच
  5. केन विलियमसन – 71 मैच

कैसा रहा आयरलैंड बनाम पाकिस्तान मैच का हाल

पाकिस्तान और आयरलैंड के बीच खेले गए टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में पाकिस्तान की टीम को 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है। इस मैच में मिली हार के कारण पाकिस्तानी टीम के वर्ल्ड कप तैयारियों पर कई सवाल खड़े हो गए हैं। पाकिस्तान की ये इस फॉर्मेट में आयरलैंड के खिलाफ पहली हार भी है। इस मैच में पाकिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 182 रनों का स्कोर बनाया था, जिसका पीछा आयरलैंड की टीम ने 19.5 ओवर्स में 5 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

यह भी पढ़ें

चेन्नई की हार के बाद भी एमएस धोनी ने बनाया खास रिकॉर्ड, इस मामले में की एबी डिविलियर्स की बराबरी

नीरज चोपड़ा ने किया दमदार कमबैक, डायमंड लीग 2024 में किया कमाल

Latest Cricket News

Source link

Most Popular

To Top