उद्योग/व्यापार

आपका है बैंक लॉकर, तो तुरंत जाएं बैंक, इस हफ्ते सिर्फ एक दिन खुलेगा बैंक, जरूर निपटा लें ये काम

Bank Locker: भारत के सभी सरकारी और प्राइवेट सेक्टर बैंक अपने ग्राहकों को बैंक एग्रीमेंट साइन करने के लिए बोल रहे हैं। सभी बैंक अपने ग्राहकों कॉल, SMS और ईमेल के जरिये मैसेज कर रहे हैं कि नए बैंक लॉकर एग्रीमेंट पर साइन कर लें। ये काम बैंक लॉकर ग्राहकों को 31 दिसंबर तक पूरा करना है। साल 2023 खत्म होने में 6 दिन का समय बचा है। इस हफ्ते में कई राज्यों में छुट्टियों के कारण बैंक बंद रहने वाले हैं। ऐसे में लोगों के पास एग्रीमेंट को साइन करने के लिए बैंक जाने के लिए कम ही दिन बचे हैं।

ये हैं बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट

26 दिसंबर 2023 : मंगलवार, क्रिसमस सेलेब्रेशन के कारण मिजोरम, नागालैंड और मेघालय में बैंक बंद रहेंगे।

27 दिसंबर 2023 : बुधवार, क्रिसमस के कारण नागलैंड में बैंक बंद रहेंगे।

30 दिसंबर 2023 : शनिवार, यू किआंग नांगबाह के कारण मेघालय में बैंक बंद रहेंगे।

31 दिसंबर 2023 : रविवार के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी।

अपने राज्य में बैंक हॉलिडे की लिस्ट देखकर जाएं

ज्यादातर सभी बैंकों ने ग्राहक के अधिकारों को शामिल करते हुए एक रिवाइज बैंक लॉकर एग्रीमेंट जारी किया है। उस पर बैंक लॉकर ग्राहकों को साइन करना जरूरी है। बैंक जाकर नए एग्रीमेंट और स्टांप पेपर पर ग्राहकों को साइन करने हैं। साथ ही जिसने नाम पर बैंक लॉकर है उसकी फोटो और आईडी प्रूफ चाहिए।

31 दिसंबर तक बैंकों को भी निपटाना है ये काम

आरबीआई ने सभी बैंकों को यह आदेश दिया है कि 31 दिसंबर 2023 तक बैंक लॉकर होल्डर नए समझौते पर साइन कर दें। सभी बैंकों को अपने ग्राहकों को आवश्यक जानकारी देने के साथ-साथ अपने लॉकर समझौतों की स्थिति को आरबीआई के कुशल पोर्टल पर भी अपडेट करने का निर्देश दिया गया है। बैंक लॉकर में ज्यादातर लोग अपना गोल्ड और जरूरी डॉक्यूमेंट रखते हैं। ऐसे में लॉकर में रखे सामान की सुरक्षा के लिए जरूरी है कि एग्रीमेंट साइन कर दें।

Andhra Bank के पूर्व सीईओ संभालेंगे बंगलुरु की फिनटेक कंपनी, RBI ने दी मंजूरी

Source link

Most Popular

To Top