राजनीति

अरब सागर में व्यापारिक जहाज पर ड्रोन से हमला, चालक दल में 21 भारतीय समेत 22 सदस्य थे शामिल

Drone

Creative Common

बताया जा रहा है कि यह जहाज सऊदी अरब के एक बंदरगाह से कच्चा तेल लेकर मंगलुरु बंदरगाह जा रहा था। उन्होंने बताया कि जहाज पर सवार चालक दल के 22सदस्यों में 21 भारतीय हैं जबकि एक नेपाली नागरिक है। समुद्री सुरक्षा एजेंसी के एक अधिकारी ने कहा, “एमआरसीसी (समुद्री बचाव समन्वय केंद्र) मुंबई को जहाज के एजेंट, फ्लीट मैनेजमेंट से एक ईमेल मिला, जिसमें सुबह लगभग 10 बजे पोरबंदर से 217 समुद्री मील दूर एक संदिग्ध ड्रोन हमले के कारण जहाज पर आग लगने की जानकारी दी गई।

भारत के पश्चिमी तट के पास अरब सागर में एक व्यापारिक जहाज पर शनिवार को संदिग्ध ड्रोन हमले के बाद धमाका हुआ। जहाज के चालक दल में 21 भारतीय शामिल थे लेकिन हमले में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। सैन्य सूत्रों और नौवहन एजेंसी ने यह जानकारी दी।
भारतीय सैन्य सूत्रों ने कहा कि ‘यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस’ (यूकेएमटीओ) द्वारा घटना की सूचना दिए जाने के बाद नौसेना के पी-8आई समुद्री गश्ती विमान को जहाज और उसके चालक दल की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया।
यूकेएमटीओ ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि भारत के वेरावल से 200 समुद्री मील दक्षिण पश्चिम में एक जहाज पर किए गए ड्रोन हमले से ‘धमाका हुआ और आग’ लग गई।

भारतीय नौसेना के अधिकारियों ने कहा कि क्षेत्र में भेजे गए एक समुद्री गश्ती विमान ने व्यापारिक जहाज के ऊपर से उड़ान भरी और उसके साथ संपर्क स्थापित किया।
नौसेना के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘विमान ने जहाज और उसके चालक दल की सुरक्षा सुनिश्चित की।’’
सूत्रों ने बताया कि जहाज पर सवार चालक दल के 22 सदस्य और जहाज केम प्लूटो ‘सुरक्षित’ हैं।
नौसेना ने पहले ही मालवाहक जहाज की सुरक्षा के लिए अपने अग्रिम मोर्चे के युद्धपोत को घटनास्थल पर रवाना कर दिया है।
जानकारी के मुताबिक भारतीय तटरक्षक बल का जहाज आईसीजीएस विक्रम भी व्यापारी जहाज की ओर बढ़ रहा है।
सैन्य सूत्रों ने कहा कि जहाज अब निकटतम बंदरगाह की ओर बढ़ रहा है।

बताया जा रहा है कि यह जहाज सऊदी अरब के एक बंदरगाह से कच्चा तेल लेकर मंगलुरु बंदरगाह जा रहा था।
उन्होंने बताया कि जहाज पर सवार चालक दल के 22सदस्यों में 21 भारतीय हैं जबकि एक नेपाली नागरिक है।
समुद्री सुरक्षा एजेंसी के एक अधिकारी ने कहा, “एमआरसीसी (समुद्री बचाव समन्वय केंद्र) मुंबई को जहाज के एजेंट, फ्लीट मैनेजमेंट से एक ईमेल मिला, जिसमें सुबह लगभग 10 बजे पोरबंदर से 217 समुद्री मील दूर एक संदिग्ध ड्रोन हमले के कारण जहाज पर आग लगने की जानकारी दी गई।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



अन्य न्यूज़

Source link

Most Popular

To Top