उद्योग/व्यापार

अयोध्या के लिए 30 दिसंबर को उड़ान भरेगी पहली फ्लाइट, अभी सिर्फ Indigo देगी सर्विस

इंडिगो (Indigo) ने बुधवार को कहा कि 30 दिसंबर को राष्ट्रीय राजधानी से अयोध्या हवाई अड्डे (Ayodhya Air Port) के लिए पहली फ्लाइट यानि उद्घाटन फ्लाइट (Inaugral Flight) उड़ान भरेगी और कमर्शियल सर्विस 6 जनवरी से शुरू होंगी। 8 दिसंबर को, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने कहा कि अयोध्या में मर्यादा पुरूषोत्तम श्री राम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (Maryada Purushottam Shri Ram International Airport) इस महीने के आखिर तक तैयार हो जाएगा और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे।

बुधवार को एक रिलीज में, इंडिगो ने कहा कि ये एयरपोर्ट से ऑपरेट होने वाला पहला विमान होगा और अयोध्या, एयरलाइन की 86वां घरेलू डेस्टिनेशन होगा।

नए साल में घूमने जाएं नेपाल, IRCTC लेकर आया खास टूर पैकेज, आपके बजट में हो जाएगा फिट

इसने कहा, “दिल्ली से उद्घाटन उड़ान 30 दिसंबर, 2023 को अयोध्या पहुंचेगी। इसके बाद, 6 जनवरी, 2024 से दिल्ली और अयोध्या के बीच सीधी उड़ान के लिए कमर्शियल ऑपरेशन शुरू होगा। इसके बाद 11 जनवरी 2024 से अहमदाबाद और अयोध्या के बीच हफ्ते में तीन उड़ानें शुरू होंगी।”

इंडिगो के ग्लोबल सेल्स हेड विनय मल्होत्रा ​​ने कहा कि दिल्ली और अहमदाबाद-अयोध्या को जोड़ने वाली नई उड़ानें अयोध्या को देश के एविएशन मैप पर ले आएंगी।

DGCA ने अयोध्या एयरपोर्ट को गिया एयरोड्रम लाइसेंस

वहीं दूसरी ओर इस खबर के बाद एविएशन रेगुलेटर DGCA ने गुरुवार को आगामी अयोध्या हवाई अड्डे के लिए एयरोड्रम लाइसेंस जारी किया। इस हवाई अड्डे को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) की तरफ से लगभग 350 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है।

गुरुवार को AAI ने कहा कि एयर पोर्ट को सभी मौसम की स्थिति के लिए पब्लिक यूज कैटेगरी में एयर पोर्ट लाइसेंस दिया गया है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर AAI ने कहा, “एयरपोर्ट में पूर्ण एयरोनॉटिकल ग्राउंड लाइट्स (AGL) इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ 2,200 मीटर लंबा रनवे है और DVOR और इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (ILS) सपोर्ट है, जो हवाई अड्डे को रात में और कम विजिबिलिटी/RVR 550 मीटर के दौरान उड़ानों को लैंडिंग या टैकऑफ करने की अनुमति देता है।”

Source link

Most Popular

To Top