उद्योग/व्यापार

अमेरिकी GDP ग्रोथ अनुमान से कम रहने के बाद डाओ जोन्स में 600 अंकों से भी ज्यादा की गिरावट, नैस्डैक भी लुढ़का

अमेरिका में 10 साल की ट्रेजरी यील्ड 5 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई है। पहली तिमाही के दौरान इनफ्लेशन में अनुमान से ज्यादा बढ़ोतरी के बाद ट्रेजरी योल्ड में बढ़ोतरी हुई है। हालिया आंकड़ों से साफ है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मामूली रिकवरी के साथ ऊंची महंगाई दर का दबाव अब भी कायम है। पिछली तिमाही में जीडीपी की ग्रोथ 1.6 पर्सेंट रही, जबकि अर्थशास्त्रियों ने इस दौरान 2.4 पर्सेंट की बढ़ोतरी का अनुमान जताया था। अमेरिका में बेंचमार्क 10 साल की ट्रेजरी नोट यील्ड 4.70 पर्सेंट पर पहुंच गई है।

पहली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ अनुमान से कम रहने के बाद अमेरिकी शेयर बाजारों में 25 अप्रैल को कमजोरी देखने को मिली। डाओ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज की शुरुआत गिरावट के साथ हुई। भारतीय समय के मुताबिक, शाम 7:35 डाओ जोन्स 1.71 पर्सेंट यानी 689 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार 37,771.68 पर कारोबार कर रहा था। S&P 500 सूचकांक 74.10 अंक यानी 1.46 पर्सेंट की गिरावट के साथ 4,997.53 पर पहुंच चुका था, जबकि नैस्डेक कंपोजिट इंडेक्स 290.84 अंक यानी 1.85 पर्सेंट गिरकर 15,421.91 पर कारोबार कर रहा था।

हालिया आर्थिक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी अर्थव्यवस्था में ‘स्टैगफ्लेशन’ को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं और अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर घटाए जाने को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। अमेरिका में दो साल की यील्ड बढ़कर 5 पर्सेंट हो गई है।

वॉल स्ट्रीट में कोहराम

फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा के शेयरों में 14.7 पर्सेंट की गिरावट है। कंपनी के खर्चों में बढ़ोतरी और रेवेन्यू अनुमान से कम रहने का असर कंपनी के शेयरों पर देखने को मिल रहा था। पिंटरेस्ट समेत कई सोशल मीडिया फर्मों के शेयरों में भी गिरावट है। अल्फाबेट, Amazon.com और माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में 4 पर्सेंट से ऊपर की गिरावट देखने को मिल रही थी।

Source link

Most Popular

To Top