उद्योग/व्यापार

अमेरिकी मार्केट रेगुलटेर ने Morgan Stanley और इसके पूर्व एग्जिक्यूटिव को फ्रॉड का दोषी पाया

अमेरिकी स्टॉक मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) ने मॉर्गन स्टैनली (Morgan Stanley) और उसके पूर्व एग्जिक्यूटिव पवन पस्सी (Pawan Passi) को धोखाधड़ी का दोषी पाया है। मॉर्गन स्टैनली और पवन पस्सी को ब्लॉक ट्रेड (बड़े पैमाने पर शेयरों की बिक्री) के बारे में गोपनीय सूचना लीक करने का दोषी पाया गया है। ब्लॉक ट्रेड के तहत आम तौर पर बडे़ पैमाने पर किसी कंपनी के शेयरों की बिक्री की जाती है। यह डील निजी तौर पर होती और इसकी सूचना बाजार में सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध नहीं होती है।

SEC के मुताबिक, जून 2018 से अगस्त 2021 के दौरान पस्सी और मॉर्गन स्टैनली के इक्विटी सिंडिकेट डेस्क के एक स्टाफ ने ब्लॉक ट्रेड से जुड़ी गोपनीय जानकारी खरीदरी करने वाले कुछ निवेशकों को दी, जबकि शेयरों की बिक्री करने वाले पक्ष ने इसे गोपनीय रखने का अनुरोध किया था। साथ ही, मॉर्गेन स्टैनली ने भी इस बारे में गोपनीयता को लेकर बाकायदा नीति रखी है।

सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन ने पाया है कि मॉर्गन स्टैनली और पस्सी ने इस इरादे से ब्लॉक ट्रेड के बारे में गोपनीय सूचना उपलब्ध कराई कि खरीदारी से जुड़े निवेशक इस सूचना का इस्तेमाल स्टॉक में शॉर्ट पोजिशन लेने के लिए करेंगे। SEC के ऑर्डर में कहा गया है कि मॉर्गन स्टैनली कुछ ब्लॉक ट्रेड से जुड़ी गैर-सार्वजनिक जानकारी को गोपनीय बनाए रखने में असफल रही।

Source link

Most Popular

To Top