उद्योग/व्यापार

अब इलेक्ट्रिक कार में बैठकर कीजिए अयोध्या नगरी के दर्शन, राम मंदिर उद्घाटन से पहले शुरू हुई सर्विस, जानें किराया और रूट

Ram Mandir Inauguration: अयोध्या (Ayodhya) नगरी को अंतरराष्ट्रीय धार्मिक पर्यटन नगरी बनाने की दिशा में तेजी से काम चल रहा है। 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर (Ram Mandir) प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए देश-विदेश से कई VVIP मेहमानों के अयोध्या आने की उम्मीद है। सरकार VVIP पर्यटकों के लिए भी अलग से व्यवस्था कर रही है। अयोध्या को नेट जीरो कार्बन उत्सर्जन वाला शहर बनाने के लिए अब इलेक्ट्रिक कारों (Electric Car) की शुरुआत की गई है।

VVIP टूरिस्ट को सुखद यात्रा देने के लिए 12 इलेक्ट्रिक कारें लगाई गई हैं। इन सभी 12 इलेक्ट्रिक कारों को VVIP के स्वागत के लिए अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन, अयोध्या धाम जंक्शन, महर्षि वाल्मिकी इंटरनेशनल एयरपोर्ट अयोध्या में पार्क किया गया है।

अयोध्या में इलेक्ट्रिक कार टैक्सी सर्विस के स्थानीय पर्यवेक्षक दिलीप पांडे का कहना है, “ये इलेक्ट्रिक कारें उन सभी को दी जाएंगी, जो यहां राम मंदिर के दर्शन के लिए आएंगे। अब आप अयोध्या में हर जगह इलेक्ट्रिक कारें ले सकते हैं। वर्तमान में, फ्लीट में 12 कारें हैं, जो एक मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए बुकिंग के लिए उपलब्ध होंगी।”

रामलला को घर मिलने से अयोध्या में चार गुना बढ़े प्रॉपर्टी के रेट! UP के बड़े शहरों के मुकाबले तेजी से आया उछाल

दिलीप पांडे आगे कहते हैं, “22 जनवरी तक और कारें लाई जाएंगी। ये इलेक्ट्रिक कारें राम जन्मभूमि, सूरज कुंड, सूर्य नदी, भरत कुंड आदि सभी धार्मिक केंद्रों के दर्शन करने में मदद करेंगी। इन इलेक्ट्रिक कारों का किराया 10 किलोमीटर के लिए 250 रुपए से शुरू होगा। 20 किलोमीटर के लिए ₹400 और 12 घंटे के लिए ₹3000 तक जाता है।”

कुछ दिनों बाद अयोध्या में पर्यटकों के लिए कई और इलेक्ट्रिक कारें तैनात की जाएंगी। इन इलेक्ट्रिक कारों को अयोध्या में खास जगहों पर तैनात किया जाएगा। भविष्य में सभी इलेक्ट्रिक कारों को मोबाइल ऐप से जोड़ा जाएगा। टूरिस्ट अपने मोबाइल ऐप के जरिए आसानी से इलेक्ट्रिक कारों की बुकिंग कर सकेंगे।

अयोध्या कैंट स्टेशन पर आने वाले लोगों के लिए भारत निर्मित इलेक्ट्रिक कारों का ट्रायल शुरू कर दिया गया है। इलेक्ट्रिक कारों से सफर करने वाले लोगों से अपना फीडबैक देने को भी कहा गया है। अयोध्या रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों ने अयोध्या के विकास के साथ-साथ उनकी इलेक्ट्रिक कार यात्रा की भी सराहना की है।

Source link

Most Popular

To Top