विश्व

हेती के लोग, गैंग आतंक के रुकने की और प्रतीक्षा नहीं कर सकते, वोल्कर टर्क

यूएन मानवाधिकार प्रमुख वोल्कर टर्क ने, मंगलवार को मानवाधिकार परिषद को एक वीडियो सन्देश में कहा है, “हेती में मानवाधिकार हनन का दायरा, देश के आधुनिक इतिहास में अभूतपूर्व स्तर का है. देश के पहले से ही तंग आ चुके लोगों के लिए, यह स्थिति मानवीय त्रासदी है.”

आपात स्थिति

वोल्कर टर्क ने फ्रेंच भाषा में बोलते हुए कहा कि हेती में पहले से ही ख़राब स्थिति, हाल के सप्ताहों के दौरान और भी बदतर हुई है क्योंकि अपराधी गुटों ने पुलिस थानों, कारागारों, अहम बुनियादी ढाँचे और अन्य सार्वजनिक व निजी ठिकानों पर हमले शुरू कर दिए हैं.

देश में एक आपात स्थिति उत्पन्न हो गई है क्योंकि संस्थान बिघर रहे हैं, और तीन सप्ताह पहले, प्रधानमंत्री एरियल हैनरी के इस्तीफ़े के बाद, अभी तक कोई अस्थाई सरकार नहीं बनी है.

उन्होंने कहा, “हेती के लोग अब और प्रतीक्षा नहीं कर सकते.”

रिकॉर्ड स्तर की हिंसा

इस बीच, बढ़ती हिंसा ने जनसंख्या पर विनाशकारी प्रभाव छोड़े हैं, जिनमें हत्याओं व अपहरणों मे बेतहाशा वृद्धि हुई है.

वोल्कर टर्क ने बताया कि केवल 1 जनवरी और 20 मार्च (2024) के दौरान ही, गैंग-हिंसा में 1,434 लोग मारे गए हैं और 797 अन्य घायल हुए हैं.

विशेष रूप में महिलाओं और लड़कियों के विरुद्ध यौन हिंसा बहुत व्यापक है और सम्भवतः रिकॉर्ड उच्च स्तरों पर पहुँच गई है.

हेती के लगभग तीन लाख 60 हज़ार अब विस्थापित हो चुके हैं, और लगभग 55 लाख लोग, मानवीय सहायता पर निर्भर हैं, जिनमें अधिकतर बच्चे हैं.

वैसे तो देश की लगभग 44 प्रतिशत आबादी, खाद्य असुरक्षा का सामना कर रही है, मगर अतिरिक्त मानवीय सहायता आपूर्ति, लगभग असम्भव बनती जा रही है.

वोल्कर टर्क ने कहा, “हमें इस पीड़ा को रोकना होगा. और हमें हेती के बच्चों को यह जानने की अनुमति देनी होगी कि सुरक्षित किस तरह महसूस किया जाता है, किस तरह भूखे नहीं रहा जाता है, और किस तरह एक अच्छा भविष्य होता है.”

Source link

Most Popular

To Top