विश्व

सीरिया में ईरानी दूतावास पर हमले के बाद, संयम की अपील

 मध्य पूर्व, एशिया और प्रशान्त क्षेत्र के लिए, राजनैतिक मामलों के सहायक महासचिव ख़ालेद ख़ैरी ने सुरक्षा परिषद में राजदूतों को सम्बोधित करते हुए, संयम की ज़रूरत पर ज़ोर दिया. 

उन्होंने कहा, “हम आज सुरक्षा परिषद से अपील करते हैं, जैसाकि हम हर महीने करते हैं, कि क्षेत्रीय शान्ति व सुरक्षा को कमज़ोर करने वाले बदतर होते तनावों और दीगर भड़काव को रोकने के लिए, सभी सम्बन्धित पक्षों के साथ, सक्रिय सम्पर्क क़ायम करना जारी रखें.”

राजनयिक परिसरों का सम्मान करें

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटेरेश ने, सीरिया की राजधानी दमिश्क में, हुए उन हमलों की निन्दा की है. 

यूएन प्रमुख के प्रवक्ता स्तेफ़ान दुजैरिक ने, मंगलवार को मुख्यालय में कहा कि राजनैतिक और वाणिज्य दूतावासों व कर्मचारियों की विशिष्ट स्थिति के सिद्धान्त सम्मान, हर हालत में किया जाना होगा.

यूएन प्रमुख ने सभी पक्षों को अन्तरराष्ट्रीय क़ानून के तहत उनकी ज़िम्मेदारियों का सम्मान करने के बारे में याद दिलाया, और सभी सम्बद्ध पक्षों से ऐसे हमले करने से बचने का आग्रह किया, जो आम लोगों व सिविल बुनियादी ढाँचे को नुक़सान पहुँचाएँ.

सहायक महासचिव ख़ालेद ख़ैरी ने कहा कि ईरान ने यूएन प्रमुख और सुरक्षा परिषद को, सोमवार को एक जैसे पत्र लिखकर कहा है कि इसराइल ने, दमिश्क में ईरान के राजनयिक परिसरों पर हमला किया है, जिसमें पाँच लोग मारे गए और अनेक घायल हुए हैं. मृतकों में वरिष्ठ सैन्य सलाहकार भी थे.

ख़ालेद ख़ैरी ने बताया कि बाद में आईं मीडिया ख़बरों में कहा गया कि मतृक संख्या 13 हो गई थी, जिनमें 13 ईरानी कर्मचारी और छह सीरियाई नागिक थे. उन्होंने इन हमलों की, यूएन प्रमुख द्वारा की गई निन्दा को दोहराया.

…जारी…

Source link

Most Popular

To Top