उद्योग/व्यापार

साल 2024 में बढ़ने वाला है शेयरों का उतार-चढ़ाव, JPMorgan ने जताया अनुमान

साल 2024 में शेयरों की अस्थिरता बढ़ने वाली है। यह अनुमान JPMorgan Chase & Co. के स्ट्रैटेजिस्ट ने जताया है। उनका कहना है कि शेयर बाजार की चिंता का एक प्रमुख पैमाना Cboe अस्थिरता सूचकांक (VIX) 2024 में बढ़ेगा। Cboe कितना बढ़ेगा, यह अर्थव्यवस्था की ताकत पर निर्भर करता है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, JPMorgan Chase & Co. के यूएस इक्विटी डेरिवेटिव्स स्ट्रैटेजिस्ट्स का कहना है कि Cboe अस्थिरता सूचकांक 2023 की तुलना में 2024 में अधिक बढ़ेगा। बढ़ोतरी कितनी रहेगी, यह संभावित मंदी के समय और गंभीरता पर निर्भर करेगी।

साथ ही यह भी कहा गया कि नए साल में व्यापक उतार-चढ़ाव दिख सकते हैं, जो शॉर्ट टर्म अस्थिरता की सेलिंग पर अंकुश लगा सकते हैं। VIX, बाजार की अस्थिरता के लिए एक महत्वपूर्ण पैमाना है। जनवरी 2020 के बाद से VIX 12.5 से नीचे गिरकर अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया। इसका कारण रहा कि अमेरिकी शेयरों में तेजी छह सप्ताह से भी अधिक समय तक रही। यह 2024 में केंद्रीय बैंक की पॉलिसी में ढील की उम्मीद को दर्शाता है।

इस साल एवरेज VIX रीडिंग 17

पिछले 5 वर्षों में एवरेज VIX, 21 के आसपास रहा है। स्ट्रैटेजिस्ट का कहना है कि 2024 में एवरेज VIX रीडिंग, इस साल की एवरेज रीडिंग 17 से ​अलग रहेगी। वहीं अगर 2024 की दूसरी छमाही में हल्की मंदी आ गई तो एवरेज रीडिंग और निचले स्तर तक जा सकती है। स्ट्रैटेजिस्ट के मुताबिक, ये सिनेरियो मानते हैं कि भू-राजनीतिक जोखिम कम भी होते रहते हैं और समय-समय पर बढ़ते भी रहते हैं, लेकिन उन जोखिमों का एहसास नहीं होता है। अगर कोई बड़ी घटना हो जाती है, जैसे कि मध्य पूर्व का युद्ध एक व्यापक क्षेत्रीय संघर्ष में बदल जाना, महाशक्तियों के बीच टकराव जैसी घटना आदि.. तो ऐसे में VIX का बहुत ऊंचा स्तर देखने को मिल सकता है।

Source link

Most Popular

To Top